नेपाल में बस दुर्घटना: 40 यात्रियों को ले जा रही बस नदी में गिरी, 14 भारतीयों की मौत 17 घायल, राहत और बचाव कार्य

KNEWS DESK – नेपाल के तनहुन जिले में शुक्रवार को एक बड़ा बस हादसा हुआ, जिसमें 14 भारतीयों की मौत हो गई और 17 लोग घायल हुए हैं। दुर्घटना की जानकारी के अनुसार, बस पोखरा से काठमांडू जा रही थी और सड़क से उतरकर मार्स्यांगडी नदी में गिर गई। इस हादसे में कुल 40 यात्री सवार थे, जिनमें से कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

नेपाल में नदी में गिरी भारतीय सवारियों से भरी बस,40 लोग थे सवार 14 की मौत  16 घायल। - Vocal News

 स्थानीय प्रशासन और राहत टीम मौके पर

यह दुर्घटना तनहुन जिले के ऐनापहारा क्षेत्र में हुई। बस, जो भारत में रजिस्टर है, नदी में गिरने के बाद बस नदी किनारे फंस गई। घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन और राहत टीम मौके पर पहुंच गईं। बस का नंबर यूपी 53 एफटी 7623 था, और यह पोखरा के मझेरी रिजार्ट से काठमांडू जा रही थी।

नेपाल में भारतीय यात्रियों को ले जा रही बस के नदी में गिरने से 14 लोगों की  मौत - nepal bus carrying 40 indian passengers plunges into river-mobile

राहत और बचाव कार्य जारी 

सशस्त्र पुलिस बल के सह प्रवक्ता और डीएसपी शैलेन्द्र थापा के अनुसार, दुर्घटना के तुरंत बाद बचाव कार्य शुरू किया गया। अब तक 14 शव बरामद किए जा चुके हैं और 16 घायल लोगों को सुरक्षित निकालने में सफलता प्राप्त की गई है। बचाव कार्य में 10 गोताखोरों और 35 स्थानीय कर्मचारियों की एक टीम शामिल है, जो रस्सियों के सहारे दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर राहत कार्य में जुटी हुई है।

तनहुन डीएसपी दीपक कुमार राय ने बताया कि घटनास्थल खड़ी और दुर्गम इलाके में स्थित है, जिससे बचाव कार्य में कठिनाई हो रही है। बचाव कार्य जारी रहने के कारण मृतकों और घायलों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

While walking on the road in Nepal the bus suddenly jumped into the river  more than 8 passengers died/नेपाल में सड़क पर चलते-चलते अचानक नदी में कूद गई  बस, 8 से अधिक

दुर्घटना की वजह से परिवारों में गहरा शोक

घायलों को स्थानीय अस्पतालों में ले जाया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। दुर्घटना की वजह से परिवारों में गहरा शोक है और स्थानीय प्रशासन पीड़ितों के परिवारों को हर संभव मदद देने का आश्वासन दे रहा है।

हादसे के कारण

अभी तक हादसे के कारणों की पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन प्रारंभिक जांच के अनुसार, खराब सड़क की स्थिति या वाहन की तकनीकी खराबी इसके संभावित कारण हो सकते हैं। पुलिस और अन्य संबंधित एजेंसियाँ मामले की गहराई से जांच कर रही हैं।

यह हादसा नेपाल में भारतीय पर्यटकों की सुरक्षा के प्रति चिंताओं को और बढ़ा देता है। स्थानीय प्रशासन और ट्रैवल कंपनियों से हादसे की वजहों की जांच और सुधार की अपील की जा रही है, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।

About Post Author