Women Day Special: अंबानी नहीं नीता के बूते बनायी पहचान

महिला दिवस स्पेशल,  भारत की सबसे अमीर महिलाओं में शुमार जानी-मानी बिजनेस वुमन नीता दलाल मुकेश अंबानी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं.बॉलीवुड हो या क्रिकेट नीता अंबानी ने हर जगह अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करवाई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर से लेकर आईपीएल की मुंबई इंडियन्स क्रिकेट टीम की मालकिन तक उनके नाम कई उपलब्धियां दर्ज हैं. वे रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन, फाउंडर और धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की संस्थापक और चेयरपर्सन भी हैं.

नीता अंबानी किसी भी आइकॉन से कम नहीं हैं. उनके मोबाइल फोन से लेकर, साड़ी, पर्स, फुटवियर यहाँ तक कि सुबह की चाय का कप भी सुर्ख़ियों में रहती है. नीता अंबानी का जन्म 1963 में मुंबई के मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था.  नीता ने मुंबई के नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से कॉमर्स में बैचलर की डिग्री प्राप्त की है. नीता एक ट्रेन्ड भरतनाट्यम डांसर हैं. वे हमेशा से क्‍लासिकल डांसर बनना चाहती थीं. डांस ने ही नीता के किस्मत के दरवाज़े खोले. दरअसल, नीता को धीरूभाई अंबानी और कोकिला बेन ने पहली बार एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में डांस करते देखा था। नीता की कला से प्रभावित धीरूभाई ने उसी वक़्त उन्हें अपने बड़े बेटे मुकेश के लिए पसंद कर लिया था।

 

जब मुकेश अंबानी से नीता की शादी की बात चल रही थी, तब वे एक स्कूल में पढ़ाती थीं। उन्होंने मुकेश के सामने सिर्फ यही शर्त रखी थी कि शादी के बाद उन्हें नौकरी छोड़ने के लिए नहीं कहा जाएगा। शादी के कुछ सालों बाद तक भी नीता ने पढ़ाना जारी रखा. शिक्षा क्षेत्र से नीता का ख़ासा लगाव है. मुकेश अंबानी और नीता अंबानी ने कई रूरल स्कूल भी चलाये. इसके बाद मुंबई में धीरुभाई अम्बानी इंटरनेशनल स्कूल की नींव रखी. नीता को शिक्षा व समाज में बेहतर काम करने और कला को बढ़ावा देने के लिए न्यूयॉर्क में  द्वारा सम्मानित किया जा चुका है.

 

शादी के 17 साल बाद तक नीता अंबानी ने अपने आपको बिज़नेस से दूर रखा. उन्होंने अपना पूरा वक़्त अपनी फैमिली को दिया. लेकिन इसके बाद जब वे बिज़नेस में उतरीं उन्होंने कड़ी मेहनत और लगन से अपने आपको साबित किया और आज नीता अंबानी सुर्ख़ियों में बनी रहती हैं. नीता का कहना है कि ये उनका काम ही है जो उनको लाइमलाइट में ले आया. उनके काम ने ही उनको मुकेश अंबानी की पत्नी से इतर पहचान दिलाई. हालाँकि नीता को अपने बिजी शेड्यूल से वक़्त कम ही मिलता है लेकिन जब भी वे खाली होती हैं अपने तीनों बच्चों के साथ वक़्त बिताना पसंद करती हैं. नीता अंबानी एक आदर्श माँ, आदर्श पत्नी, कुशल उद्यमी, शिक्षाविद् एवं समाजसेवी हैं.

 

साल 2016 में नीता अंबानी को फोर्ब्स ने एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारी घोषित किया. नीता 50 प्रमुख उद्यमियों की सूची में टॉप पर रह चुकी हैं. अभी हाल ही में नीता अंबानी को फोर्ब्स ने अंतरराष्ट्रीय खेलों में दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल किया है। 25 लोगों की लिस्ट में भारत से केवल दो नाम शामिल हैं। देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को इस लिस्ट में 9वें नंबर पर रखा गया है.

 

नीता अंबानी पहली भारतीय महिला हैं जिन्हें इंटरनेशनल ओलिंपिक समिति का सदस्य चुना गया.  ग्रासरूट खेलों पर उनकी पहल के लिए, नीता अंबानी को भारत के राष्ट्रपति से ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2017’ मिल चुका है. साथ ही टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा भारतीय खेलों के सर्वश्रेष्ठ कॉरपोरेट समर्थक के लिए भी उन्हें सम्मानित किया गया है.

About Post Author