“टेककृति” IIT कानपुर कर रहा है ओपन स्कूल चैंपियनशिप का आयोजन, विजेता को मिलेगा ISRO जाने का मौका

कानपुर,  आईआईटी कानपुर के विद्यार्थी समुदाय द्वारा आयोजित होने वाले वार्षिक तकनीकी और उद्यमी उत्सव “टेककृति” द्वारा इस साल   30 दिसंबर को TOSC (Techkriti Open School Championship) का आयोजन किया जा रहा है. ये स्पर्धा  बाकी स्पर्धाओं की तरह मात्र तकनीकी ज्ञान का ही नहीं बल्कि विद्यार्थियों की मानसिक योग्यता और तर्क शक्ति का आंकलन करती है और साथ ही उनको रचनात्मक प्रश्नों  को हल करने का नवीन एवं रोचक अनुभव देती है।

TOSC दो चरणों में होगी जिसमें प्रतिस्पर्धियों को तीन पूल में बांटा जाएगा। 6-8 कक्षा के विद्यार्थियों के लिए पूल-A 9-10 कक्षा के विद्यार्थियों के लिए Pool-B और 11-12 कक्षा के विद्यार्थियों लिये Pool-C। मुख्य दौर में 60 मिनट की लिखित परीक्षा होगी जिसमें मानसिक योग्यता, तर्क पर आधारित प्रश्न होंगे। यह दौर 30 दिसम्बर,  2022 को आयोजित होगा। उसमें हर पूल से मुख्य 100 विद्यार्थियों को दूसरे चरण के लिए आईआईटी कानपुर में आमंत्रित किया जायेगा । दूसरे चरण में विद्यार्थियों की संज्ञानात्मक एवं विश्लेषणात्मक क्षमताओं का आंकलन किया जाएगा। साथ ही में उनके लिए प्रदर्शनी, वर्कशॉप भी आयोजित किए जायेंगे जिसकी तारीख 22 जनवरी तय की गई है।

 

टेककृति सदैव से ही प्रतिभाओं को पुरस्कृत करने में आगे रहा है। हर पूल से प्रथम स्थान को इसरो (ISRO) की निर्देशित यात्रा का अवसर प्रदान किया जाएगा। विजेताओं को 2 लाख तक के इनाम दिए जाएंगे। सिटी टॉपर को स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किया। द्वितीय चरण में पहुंचने वाले सभी प्रतिस्पर्धियों को टेककृति की टी शर्ट दी जाएगी। सारे प्रतिभागियों को ई-प्रमाणपत्र भी दिए जायेंगे जो उनके भविष्य के लिए काफी कारगर साबित होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली जिस स्कूल के सबसे ज़्यादा प्रतिभागी होंगे उनको और जोन की बेस्ट स्कूल को टेककृति, आईआईटी कानपुर परिवार से जुड़ने के लिए प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

अन्य प्रश्न, पुरस्कारों की माहिती एवं पंजीकरण के लिए tosc.techkriti.org पर जाएं।