भारत

तुर्की के लोग जता रहे आभार, भारत ने चलाया ऑपरेशन दोस्त’ अभियान..

तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप (Turkey-Syria Earthquake) की वजह से अभी तक 28000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है. कई इलाकों में अभी भी राहत और बचाव का कार्य जारी है. इस बीच विनाशकारी भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए दुनिया के कई देश सामने आए हैं. तुर्की और सीरिया की मदद के लिए भारत ने ‘ऑपरेशन दोस्त’ अभियान चलाया है. जहां भारतीय डॉक्टर्स दिन-रात काम कर रहे हैं जिनका आभार भी तुर्की के लोग जता रहे हैं.

 

ट्रैफिक जाम, पानी से भरे अंडरपास, कंक्रीट और मलबे में बदली इमारतें और शून्य से नीचे के तापमान में बेघर हुए लोगों की मदद के लिए भारतीय सेना की 99-सदस्यीय चिकित्सा टीम पांच घंटे की ड्राइव के बाद दक्षिणी तुर्की के हाटे प्रांत के भूकंप प्रभावित शहर इस्केंडरुन (Iskenderun) पहुंची थी. भारत से आठ घंटे की लंबी उड़ान के बाद, सेना की 60 पैरा फील्ड अस्पताल इकाई मंगलवार को दो अलग-अलग बैचों में तुर्की में उतरी थी. टीम लगभग तुरंत ही इस्केंडरुन के लिए रवाना हो गई थी.

प्रशिक्षित पैराट्रूपर्स और सैनिकों की टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती पर अधिकारी ने कहा, “मैं कहूंगा कि मौसम सबसे बड़ी चुनौती है- हमारे और वहां की आबादी दोनों के लिए। तापमान माइनस 2 डिग्री सेल्सियस के आसपास था साथ ही सर्द हवाओं की वजह से ही और भी दिक्कत हुई. शुरुआत में बिजली की कमी ने इसे और भी बदतर बना दिया, हालांकि हमारे पास एक जनरेटर भी था।” भारतीय अधिकारी ने कहा कि हम अब बिजली की आपूर्ति पाने में कामयाब हो गए हैं और पैकेज्ड पानी सभी के लिए उपलब्ध है.

भारत से NDRF की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तुर्की पहुंची हैं। NDRF के महानिदेशक अतुल करवाल ने बताया कि भारत ने तुर्की को विमान भेजे हैं, जिनमें एनडीआरएफ की टीमें और मेडिकल टीमें सीरिया पहुंची हैं। उन्होंने बताया कि हमने चिकित्सा आपूर्ति और उपकरणों के साथ एक विमान भी सीरिया भेजा है. भूकंप प्रभावित पीड़ितों को चिकित्सा सहायता और उपचार प्रदान करने के मिशन ऑपरेशन दोस्त के हिस्से के रूप में 13 डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और कर्मचारियों की टीम इस्केंडरुन में है। भारतीय वायुसेना का एक और C-17 विमान शनिवार रात राहत सामग्री और आपातकालीन उपकरण लेकर सीरिया और तुर्की के लिए रवाना हुआ है.

एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, दक्षिणी तुर्की और सीरिया में बड़े पैमाने पर भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 28,000 हो गई है।समाचार एजेंसी AFP ने सरकारी मीडिया के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया कि तुर्की में विनाशकारी भूकंप के बाद लूटपाट के आरोप में 48 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

About Post Author

Anamika Mishra

Recent Posts

पैपराजी ने रणबीर कपूर के सामने दी गाली, एक्टर ने दिया ऐसा रिएक्शन

KNEWS DESK - बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म रामायण को लेकर…

11 mins ago

‘कांग्रेस ने HAL के बारे में झूठ फैलाया, भारत की कोविड वैक्सीन का विरोध किया’, कर्नाटक में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर कसा तंज

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार यानी आज उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र के बेलगावी, उत्तर कन्नड़,…

41 mins ago

महादेव बेटिंग ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने साहिल खान को किया गिरफ्तार, कोर्ट ने जमानत की याचिका की खारिज

KNEWS DESK - महादेव बेटिंग ऐप मामले में कार्रवाई को आगे बढ़ाते अब मुंबई पुलिस…

1 hour ago

दिल्ली में कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली ने प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

KNEWS DESK- दिल्ली में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है| लोकसभा चुनाव के बीच दिल्ली…

1 hour ago

मध्य प्रदेश: सीएम मोहन यादव ने प्रियंका गांधी पर कसा तंज, कहा- ‘नेहरू की पोती शादी के बाद नहीं पहनती मंगलसूत्र…’

KNEWS DESK- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बीते दिन गुना में एक सार्वजनिक…

2 hours ago

लोकसभा चुनाव 2024: बाहरी मणिपुर के 6 मतदान केन्द्रों पर 30 अप्रैल को फिर से होगा मतदान, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

KNEWS DESK- भारतीय निर्वाचन आयोग ने संसदीय क्षेत्र के छह मतदान केन्द्रों पर हुए मतदान…

3 hours ago