LAC पर निर्मान के लिए केंद्र सरकार ने 6 गुना बढ़ाया बजट, जानें कितना करेंगे खर्च

नई दिल्ली: भारत से सटे चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर केंद्र सरकार ने निर्माण को तेजी से करने के लिए बजट को 6 गुना तक बढ़ाया है। यह बजट 2020-21 में 42.9 करोड़ था. जबकि 2021-22 में बढ़कर 249.1 करोड़ हो गया है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी है।

राय ने बताया कि, सरकार ने बॉर्डर इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड मैनेजमेंट स्कीम (BIMS) के तहत यह राशि असम और पूर्वोत्तर के राज्यों से लगने वाली एलएसी (LAC) पर ढांचागत निर्माण में खर्च की है. जैसे, सड़क, पुल, रेललाइन आदि।

सरकार ने एलएसी पर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए उठाए कदम-

उन्होंने बताया कि, सरकार ने एलएसी पर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए और भी कदम उठाए हैं. मसलन- सीमाई इलाकों में जरूरत के मुताबिक सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाई गई है. सीमा पर गश्त, सुरक्षा चौकियों और नाकों का पर्याप्त बंदोबस्त किया गया है. ऐसे स्थलों को चिह्नित किया गया है, जहां से सीमा-सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

आधुनिक निगरानी उपकरण किए जाऐंगे तैनात-

उनके मुताबिक, सीमाई क्षेत्रों में आधुनिक निगरानी उपकरण तैनात किए गए हैं. नदी घाटी जैसे इलाकों में, जहां जवान तैनात नहीं किए जा सकते, वहां आधुनिक तकनीक की मदद से सीमा-सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है. सीमा पर बाड़ लगाई गई है साथ ही, खुफिया-तंत्र भी मजबूत किया गया है।

About Post Author