नोएडा में किया जाएगा 1,19,000 से ज्यादा वाहनों को सीज़

नोएडा- नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने उन कारों के खिलाफ एक बड़ा अभियान शुरू कर दिया है | जिनका रजिस्ट्रेशन खत्म हो गया है। बता दें कि 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन और 10 साल से पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया है। लिहाजा उन्हें जब्त करने के लिए पुलिस ने 6 टीमें भी बनाई हैं। ट्रैफिक पुलिस का यह अभियान कल एक फरवरी से शुरू होगा।

नोएडा के आरटीओ कार्यालय ने 1,19,000 से ज्यादा पेट्रोल और डीजल कारों को नोटिस पहले ही भेजा दिया है, जिनका पंजीकरण पिछले साल रद्द कर दिया गया था। मज़े की बात तो ये है कि इन कारों में 23 कारें ऐसी शामिल हैं जो की डीएम कार्यालय, पुलिस आयुक्तालय, जिला अदालत, व्यापार कर आयुक्त, परिवार कल्याण विभाग और निगरानी चिकित्सा अधिकारी की हैं।

केंद्र सरकार ने पुराने वाहनों को सड़कों से हटाने के लिए वाहन कबाड़ नीति जारी की थी। मगर सरकार की इस नीति को लेकर लोगों ने कुछ खास उत्साह नहीं दिखाया| जिसके बाद नोटिस भेजे गए थे। UP16 Z नंबर से शुरू होने वाली जो कारें 15 साल से ज्यादा पुरानी हैं। उन पर सबसे पहले शिंकजा कसा जाएगा।

गौतम बुद्ध नगर में ऐसे 1.19 लाख वाहन हैं। प्रशासन ने दो महीने पहले इन वाहनों के मालिकों को नोटिस भेजा था। हालांकि आरटीओ से एनओसी लेने के बाद मालिकों को इन वाहनों को दूसरे शहरों में ले जाने की इजाजत है।

बाकि एक फरवरी से प्रशासन टीमों का इस्तेमाल कर इन वाहनों को रिकवर करने के लिए होगा|

About Post Author