जानिए आखिर क्या खास है नितिन गडकरी की हाइड्रोजन कार में

कानपुर- केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अपने काम के साथ साथ अपने बेबाक अंदाज और ज़मीनी अंदाज के चलते अक्सर चर्चा में रहते हैं। लेकिन आज काल गडकरी साहब एक खास वजह से चर्चा में चल रहे हैं और वो कारण है उनकी कार जो कि एक हाइड्रोजन से चलने वाली कार है।

नितिन गडकरी ग्रीन हाइड्रोजन के प्रयोग को बढ़ावा देते हुए उसे प्रमोट कर रहे हैं क्योंकि उनके अनुसार हाइड्रोजन ही भारत का फ्यूचर फ्यूल है। इस वजह से ही नितिन गडकरी खुद हाइड्रोजन कार से चलते हैं और लोगों को बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल पर चलने वाली गाड़ियों की तुलना में हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली गाड़ियों का  माइलेज काफी ज्यादा रहता है।

अब बात करते है कि आखिर नितिन गडकरी के पास मौजूद हाइड्रोजन कार की कौन सी है?

 केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पास जो हाइड्रोजन से चलते वाली कार है वो टोयोटा मिराई है। टोयोटा ने इसे साल 2022 में पेश किया था।

बात दें कि अभी टोयोटा मिराई को कंपनी ने लॉन्च नहीं किया है। ये केवल हाइड्रोजन कार का टेस्ट मॉडल हैं| अभी यह केवल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पास है जिससे वह रोज ट्रैवल करते हैं।

हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाली इलेक्ट्रिक सेडान टोयोटा मिराई की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में 60 लाख रुपये जो की इसकी एक्स शो रूम कीमत है। भारत में इसकी कीमत क्या होगी इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई खुलासा नहीं किया है।

टोयोटा ने इंटरनेशनल मार्केट में हाइड्रोजन कार के तीन वेरिएंट पेश किए हैं मगर भारतीय मार्केट के लिए कंपनी इसके कितने वेरिएंट उतारेगी इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

टोयोटा मिराई हाइड्रोजन फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी वाली सेडान कार है जिसमें लगाई गई इलेक्ट्रिक मोटर 182 पीएस की पावर और 406 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करती है। इस मोटर के साथ कंपनी ने 1.24 kWH क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक भी दिया है। टोयोटा मिराई में 5.2 किलोग्राम क्षमता वाला हाइड्रोजन टैंक दिया है जिसे एक बार फुल करने के बाद 646 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलती है।

टोयोटा मिराई में 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जर, 8 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, हेड अप डिस्प्ले, और डिजिटल रियर व्यू मिरर के अलावा कई और फीचर्स को दिया गया है। टोयोटा मिराई को कंपनी ने लंबी रेंज के साथ साथ सेफ्टी में भी दमदार बनाते हुए इसमें 7 एयरबैग, हिल असिस्ट, ब्रेक असिस्ट, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को दिया है।

About Post Author