भारत ही नहीं ये अन्य 5 देश भी मनाते है 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस

आज पूरा भारत देश हर्ष और उल्लास के साथ आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने का जश्न मन रहा है। 15 अगस्त 1947 को शाही ब्रिटिश राज से लंबे संघर्ष के बाद भारत को आजादी प्राप्त हुई थी। तबसे इस दिन को पूरा भारत वर्ष आजादी का जश्न मनाता है। पर बहुत कम लोग यह जानते है की 15 अगस्त भारत के अलावा यह अन्य 5 देश भी आजाद हुए थे-

पश्चिम कोरिया और दक्षिण कोरिया (north and south Korea)

पश्चिम और दक्षिण कोरिया भी 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते है। 15 अगस्त 1945 में कोरिया जापान की गुलामी से आजाद हुआ था। अमेरिकी और सोवियत सेना ने मिलकर कोरिया को जापानी कब्जे से आजाद कराया था। आजादी के तीन साल बाद 1948 में कोरिया दो भागों में विभाजित हो गया।

बहरीन (Bahrain)

19वी शताब्दी में ब्रिटिश संरक्षक बनने से पहले, अरब और पुर्तगाल सहित बहरीन द्वीप समूहों पर विभिन्न संस्थाओ का शासन रहा था। भारत की ही तरह बहरीन को भी अंग्रेज से 15 अगस्त को आजादी मिली थी। लेकिन बहरीन को 1971 में आजादी मिली थी। बहरीन ने 15 अगस्त 1971 को आजादी की घोषणा करी थी। 16 दिसम्बर को बहरीन में ‘राष्ट्रीय दिवस’ मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन पूर्व शासक ईसा बिन सलमान अल खलीफा ने सिंहासन संभाला था। इस दिन पूरे देशभर में अवकाश रहती थी।

कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य (REPUBLIC OF CONGO)

यह अफ्रीका महाद्वीप के मध्य स्थित देश है, कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य क्षेत्रफल की दृष्टि से यह अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है। कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य भी 15 अगस्त को अपनी स्वतंत्रता का महोत्सव मनाता है। इस दिन देश को 1960 में 80 वर्षों के बाद फ़्रांस से पूरी तरह से आजादी मिली थी। इस दिन को ‘कांगोलेस नैशनल डे’ के रूप में मनाया जाता है।

लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

लिकटेंस्टीन दुनिया का छठ सबसे छोटा राष्ट्र है। यह देश 15 अगस्त को जर्मन नियंत्रण से आजाद हुआ था । 1940 के बाद से 15 अगस्त को देश ‘राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में मनाता है।