कितना जरूरी है कूलेंट कार के लिए ,गाड़ी होती है ओवरहीट ?

KNEWS DESK :- कार  अक्सर ओवरहीट करने लगती है|गर्मी के मौसम में अक्सर गाड़ी ओवरहीट करने लगती है| कार को ओवर हीट से बचाने के लिए क्या करना चाहिये  उसके बारे में हम आपको विस्तार से बतायेंगे |

इमरजेंसी लाइट पर दें ध्यान

समस्या से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है गाड़ी में दिए जाने वाले इमरजेंसी लाइट पर ध्यान दें। इसकी पहचान के लिए डैशबोर्ड पर बहुत सारे संकेतक लाइट दिए होते हैं। अगर कोई पार्ट  खराब होता है तो ये लाइट्स जलने लगती है। डैशबोर्ड पर लगा टेम्परेचर गेज इंजन ओवरहीट की जानकारी देता है।

कैसे जाने ओवर हीटिंग के बारे में 

ओवरहीटिंग की पहचान कार के बोनट से निकलते धुएं से कर सकते हैं। यह एक गंभीर स्थिति है, जिसमें कार के इंजन को सीज होने से लेकर केबिन में आग लगने की घटना तक हो सकती है। आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे आसान तरीका है गाड़ी में दिए जाने वाले इमरजेंसी लाइट का ध्यान देना जिसकी पहचान के लिए डैशबोर्ड पर बहुत सारे संकेतक लाइट दिए होते हैं।  किसी पार्ट में खराबी आती है तो ये लाइट्स जलने लगती है। डैशबोर्ड पर लगा टेम्परेचर गेज इंजन ओवरहीट की जानकारी देता है।

जरूरी होता है कूलेंट 

कूलेंट  गाड़ी के इंजन को ठंडा रखने का काम करता  है। अगर कार का कूलेंट सिस्टम बेहतरीन है  तो ओवरहीटिंग के चांसेज कम रहते हैं। इसके कारण आपके कार का इंजन ठंडा भी रहता है। अगर आपके कार के कूलेट में झाग बन जाए तो ये उससे भी आपको निजात दिलाता है।

कूलेंट फ्लशिंग के फायदे :-

अगर आप कूलेंट फ्लशिंग नहीं कराते है तो वाटर पंप फेल भी हो सकता है। इसके साथ ही पंप सील हो जाता है और इसकी सिलिंग सतह घिसने लगती है। अगर आप चाहते है आपके कार का वॉटर पंप लंबे समय तक चले तो कूलेंट सिस्टम की फ्लशिंग जरूरी है।

 

 

About Post Author