बगावत से बचने के लिए महायुति की नई रणनीति, कैंडिडेट लिस्ट जारी करने पर सामने आया बड़ा अपडेट

KNEWS DESK-  महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में सीट बंटवारे की बातचीत अब अंतिम दौर में पहुंच गई है। सूत्रों के अनुसार, 288 विधानसभा सीटों में से 215 सीटों पर कोई विवाद नहीं है, जबकि 73 सीटों पर चर्चा जारी है। इस बार सीट आवंटन के लिए ‘सीटिंग गेटिंग’ फॉर्मूला अपनाया जा रहा है, जिसका मतलब है कि जिस पार्टी के विधायक हैं, उसे वह सीटें दी जाएंगी।

चर्चा में बची सीटें

अभी भी 5 से 7 सीटों पर अंतिम निर्णय होना बाकी है। बग़ावत की संभावनाओं को कम करने के लिए आखिरी समय में कुछ सीटों की घोषणा की जाने की रणनीति बनाई गई है। जिन सीटों पर योग्य उम्मीदवार हैं और जो जीत की संभावना रखती हैं, उनके आधार पर सीटों का बंटवारा किया जाएगा।

अगला मुख्यमंत्री कौन?

वर्तमान में महायुति गठबंधन का नेतृत्व एकनाथ शिंदे कर रहे हैं, जो मुख्यमंत्री हैं। हालांकि, अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद का फैसला किया जाएगा। महायुति में तीनों दलों को मंत्रिमंडल में समान संख्या में मंत्री पद देने पर भी चुनाव के बाद चर्चा की जाएगी।

सीट आवंटन की घोषणा

महायुति का अगला कदम मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीट आवंटन की घोषणा करना होगा। बीजेपी की पहली लिस्ट आज या कल जारी होने की संभावना है, जबकि 5 से 7 सीटों पर अभी भी चर्चा चल रही है।

संभावित सीट शेयरिंग फॉर्मूला

  • बीजेपी: 155 से 160 सीटें
  • शिवसेना (शिंदे गुट): 75-80 सीटें
  • एनसीपी (अजित पवार गुट): 50-55 सीटें

महायुति गठबंधन में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, बीजेपी और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल हैं। बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस और एनसीपी प्रमुख अजित पवार इस समय शिंदे सरकार में डिप्टी सीएम हैं। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की पार्टी आरपीआई (ए) भी सीटों की मांग कर रही है।

मतदान और परिणाम

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने घोषणा कर दी है। सभी 288 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। इस बार का चुनाव महाराष्ट्र की राजनीति में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें-  दिल्ली में प्रदूषण फैलाने पर 17.40 लाख रुपये का जुर्माना, 76 एजेंसियों को जारी नोटिस

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.