दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए लिया बड़ा फैसला, 14 अक्टूबर से 1 जनवरी तक पटाखों के उत्पादन पर लगा प्रतिबंध

KNEWS DESK – दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर एक बड़ा फैसला लिया है। राजधानी में 14 अक्टूबर से 1 जनवरी 2025 तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह निर्णय सर्दियों में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को नियंत्रित करने के उद्देश्य से लिया गया है।

प्रदूषण की गंभीर स्थिति

बता दें कि दिल्ली-NCR में सर्दी के आगमन के साथ ही वायु गुणवत्ता में गिरावट देखने को मिल रही है। दशहरे के बाद से एनसीआर में प्रदूषण का स्तर 200 के पार पहुंच गया है, जिससे हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में आ गई है। इस स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी नागरिकों से सहयोग की अपील की है।

दिल्ली में पॉल्यूशन से निपटने के लिए 21 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान तैयार, मंत्री गोपाल राय ने किया ऐलान | AAP government ready tackle Delhi pollution Minister Gopal Rai ...

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP)

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की बैठक में प्रदूषण की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की गई। अगर प्रदूषण के स्तर में सुधार नहीं होता है, तो ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के पहले चरण के प्रतिबंधों को जल्द लागू किया जाएगा।

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, दीवाली पर अब जलेंगे सिर्फ दीये; पटाखों पर लगा पूरी तरह से बैन | Times Now Navbharat

सख्त चेतावनी

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने निर्माण कार्यों से धूल प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि किसी भी नियम उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ एंटी डस्ट कैंपेन के तहत कठोर कदम उठाए जाएंगे।

नागरिकों से अपील

मंत्री ने नागरिकों से प्रदूषण के विभिन्न स्रोतों—जैसे धूल, वाहन, और कूड़े जलाने—की जानकारी दिल्ली ग्रीन ऐप पर साझा करने की अपील की। इस ऐप के जरिए लोग फोटो भी अपलोड कर सकते हैं, जिससे संबंधित विभाग उचित कार्रवाई कर सके।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.