पंजाब राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव अधिकारियों और आम लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन की लांच

Knews India, पंजाब राज्य चुनाव आयोग ने पंचायती मतदान 2024 के सम्बन्ध में चुनाव अधिकारियों और आम लोगों की सुविधा के लिए ‘‘लोकल बॉडिज़ पोल ऐक्टिविटी मानीटरिंग सिस्टम’’ (LBPAMS) नामक एक नयी ऑनलाइन एप्लीकेशन तैयार की है। बताने योग्य है कि यह एप्लीकेशन आयोग की वैबसाईट sec.punjab.gov.in पर उपलब्ध है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब राज्य चुनाव कमिश्नर राज कमल चौधरी ने बताया कि लोकल बॉडिज़ के मतदान जैसे कि पंचायत और नगर निगम के मतदान के विशेष संदर्भ में चुनाव प्रक्रिया के आधुनिकीकरण के लिए यह एक नई पहलकदमी है और पंजाब राज्य चुनाव आयोग ने भारत चुनाव आयोग की तरफ से अपनाए जा रहे बेहतर अभ्यासों को अपनाने का फ़ैसला लिया है, जिससे लोकल बॉडिज़ के मतदान को आजाद, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से सम्पूर्ण किया जा सके।

उन्होंने आगे बताया कि एल. बी. पी. ए. एम. एस. एप्लीकेशन की शुरुआत से चुनाव प्रबंधन प्रणाली और ज्यादा पारदर्शी और सुचारू बनेगी। उन्होंने बताया कि यह प्रणाली पहली बार 15 अक्तूबर, 2024 को होने वाले ग्राम पंचायत के मतदान में लागू की जा रही है। उन्होंने कहा कि आगामी म्यूंसिपल और ज़िला परिषद/ ब्लॉक समिति मतदान के लिए भी इस ऑनलाइन एप्लीकेशन का प्रयोग किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि यह एप्लीकेशन सभी जिलों के लिए वोटर सूचियों की ऑनलाइन उपलब्धता को यकीनी बनाऐगी, जिससे लोगों के लिए अपनी वोट के विवरणों को देखना और भी आसान हो जाएगा। इसके साथ ही वोटर, किसी भी पंचायत या म्युंसिपल मतदान के लिए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की जानकारी जैसे कि नामांकन फार्म और स्वै-घोषणा फार्म/ हलफ़नामों के बारे आसानी से जानकारी हासिल कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इसके इलावा यह एप्लीकेशन वोटों से पहले और वोटों वाले दिन रियल-टाईम मानीटरिंग को यकीनी बनाऐगी, जिससे चुनाव अधिकारियों को पोलिंग पार्टियों के रवाना होने और पोलिंग वाली निर्धारित जगह पर पहुँचने, चुनाव गतिविधियों, वोट फीसदी, वोटों की गिनती, अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं और चुनाव नतीजों के बारे वास्तविक समय की जानकारी मिलती रहेगी।

उन्होंने बताया कि इस एप्लीकेशन का वन-स्टाप डैशबोर्ड, राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों, ज़िला स्तरीय अफसरों, ब्लॉक स्तरीय अफसरों और रिटर्निंग अफसरों को सभी प्रशासनिक स्तरों पर वास्तविक-समय की चुनाव गतिविधियों पर निगरानी रखने की सुविधा प्रदान करती है।

ज़िक्रयोग्य है कि एल. बी. पी. ए. एम. एस. की शुरुआत, पंजाब के ग्राम पंचायत मतदान में और ज्यादा जवाबदेही, पारदर्शिता और भागीदारी को यकीनी बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। राज्य चुनाव आयोग ने सभी वोटरों, उम्मीदवारों और अधिकारियों को लोकतंत्रीय प्रक्रिया में सक्रियता से हिस्सा लेने और अपेक्षित जानकारी तक पहुँच के लिए इस प्लेटफार्म का प्रयोग करने की अपील की है।

राज्य चुनाव कमिश्नर राज कमल चौधरी और सचिव राज्य चुनाव आयोग जगजीत सिंह ने इस एप्लीकेशन को तैयार करने में सहयोग देने के लिए डी. डी. जी एंड एस. आई. ओ, विवेक वर्मा, सीनियर डायरैक्टर (आई. टी.) उषा राय, डायरैक्टर (आई. टी) के सम्मिलन वाली एन. आई. सी पंजाब की टीम और एन. आई. सी ज़िला केन्द्रों के सभी डी. आई. ओज़ का धन्यवाद किया।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.