Semicon India 2024: पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, कहा – ”भारत को सेमीकंडक्टर सेक्टर में वर्ल्ड पावर बनाने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे”

KNEWS DESK – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सेमीकंडक्टर इंडिया 2024 के उद्घाटन के अवसर पर भारत के सेमीकंडक्टर सेक्टर को नई दिशा देने के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत का सपना है कि विश्व के हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में भारत में बनी चिप हो। पीएम मोदी ने इस दिशा में निवेश की अपील करते हुए भारत को वैश्विक सप्लाई चेन में एक प्रमुख स्थान दिलाने के लिए कॉम्पिटीटिव बनने की आवश्यकता पर जोर दिया।

सेमीकॉन इंडिया 2024′ में बड़ा ऐलान

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘सेमीकॉन इंडिया 2024’ में बड़ा ऐलान किया है, उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सेमीकंडक्टर आज स्मार्टफोन, इलेक्ट्रिक वाहन, और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जैसे आधुनिक उपकरणों के लिए एक मौलिक आवश्यकता बन चुका है। उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए बताया कि कैसे वैश्विक महामारी ने इस क्षेत्र की अहमियत को स्पष्ट किया। महामारी के दौरान चीन द्वारा उठाए गए कदमों से प्रभावित होने के कारण कई देशों ने सेमीकंडक्टर आपूर्ति में संकट का सामना किया।

Semicon India 2024: PM मोदी बोले- 100% सामान यहीं बनाएंगे, 2030 तक $500 बिलियन की होगी इंडस्‍ट्री, पैदा होंगी 60 लाख नौकरियां

भारत की रणनीति और निवेश

पीएम मोदी ने भारत की वर्तमान सुधारवादी सरकार की नीतियों का हवाला देते हुए कहा कि भारत ने सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए ठोस आधार तैयार किया है। उन्होंने बताया कि सरकार ने स्थिर नीतियों के साथ-साथ मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक मजबूत आधार और तकनीक पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा कि भारत में पहले ही सेमीकंडक्टर सेक्टर में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जा चुका है और कई प्रमुख प्रोजेक्ट पाइपलाइन में हैं।

सेमीकंडक्टर बनाने में ताइवान-चीन की बादशाहत क्यों बरकरार, भारत के सामने कितनी चुनौतियां? | Semiconductor manufacturing in india what is PM modi government plan why taiwan and ...

भारत को ग्लोबल सेमीकंडक्टर हब बनाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनका सपना है कि भविष्य में हर वैश्विक डिवाइस में भारत में बनी चिप हो। उन्होंने इस दिशा में भारत के प्रयासों को विस्तार से बताया और कहा कि सरकार इस क्षेत्र को विश्व स्तर पर एक प्रमुख स्थान दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी।

एस्पिरेशनल मार्केट का टेक्नोलॉजी को अपनाना

इस अवसर पर पीएम मोदी ने “थ्री-डी पावर” की अवधारणा का भी उल्लेख किया, जिसमें सुधारवादी सरकार की स्थिर नीतियां, मैन्युफैक्चरिंग का मजबूत आधार और एस्पिरेशनल मार्केट का टेक्नोलॉजी को अपनाना शामिल है। यह अवधारणा भारत को सेमीकंडक्टर सेक्टर में एक विश्व शक्ति बनाने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करेगी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.