इंस्टाग्राम पर चुपके से पढ़ें मैसेज , ये सेटिंग कर लें एक्टिव

नई दिल्ली: इंस्टाग्राम पर हर कोई अपनी प्राइवेसी मेंटेन करना चाहता है, खासकर तब जब मैसेज सीन या टाइपिंग स्टेट्स जैसी चीजों का पता सामने वाले को नहीं लगने देना हो। अगर आप भी चाहते हैं कि आप किसी का मैसेज पढ़ें, लेकिन सामने वाले को इसका बिल्कुल भी अंदाजा न हो, तो इंस्टाग्राम पर एक खास सेटिंग की मदद से यह संभव है। इस सेटिंग को एक्टिव करके आप बिना सीन स्टेटस के मैसेज पढ़ सकते हैं, जिससे सामने वाले को बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा कि आपने उसका मैसेज देखा है या नहीं।

इंस्टाग्राम पर मैसेज सीन स्टेटस कैसे हटाएं?

  1. इंस्टाग्राम ओपन करें: सबसे पहले अपने फोन में इंस्टाग्राम ओपन करें और उस यूजर की चैट पर जाएं, जिसकी मैसेज सीन सेटिंग्स को आप बदलना चाहते हैं।
  2. प्रोफाइल पर जाएं: चैट खोलने के बाद प्रोफाइल पर क्लिक करें। यहां आपको ‘प्राइवेसी एंड सेफ्टी’ का ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. रीड रिसिप्ट्स डिसेबल करें: प्राइवेसी एंड सेफ्टी ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ‘रीड रिसिप्ट्स’ का ऑप्शन मिलेगा, जो डिफॉल्ट रूप से इनेबल्ड होता है। इस ऑप्शन को डिसेबल कर दें।
  4. टाइपिंग इंडिकेटर बंद करें: इसके बाद, नीचे स्क्रॉल करके ‘टाइपिंग इंडिकेटर’ के ऑप्शन को भी डिसेबल कर दें। इससे सामने वाले को यह भी पता नहीं चलेगा कि आप टाइप कर रहे हैं।

फालतू के मैसेज से पाएं छुटकारा

अगर आपको इंस्टाग्राम पर बेकार के मैसेज आते हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी एक सरल सेटिंग मौजूद है:

  1. सेटिंग्स एंड एक्टिविटी: सबसे पहले इंस्टाग्राम ओपन करें और अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें। ऊपर की तरफ तीन लाइनों वाले आइकन पर क्लिक करें और ‘सेटिंग्स एंड एक्टिविटी’ में जाएं।
  2. मैसेज एंड स्टोरी रिप्लाई: यहां ‘मैसेज एंड स्टोरी रिप्लाई’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इंटरैक्शन कंट्रोल करें: ‘How others can interact with You’ सेक्शन में जाएं और यहां ‘Your Followers on Instagram’ और ‘Others on Instagram’ के ऑप्शन को एक-एक करके ओपन करें।
  4. डोंट रिसीव रिक्वेस्ट: इन ऑप्शन को सलेक्ट करके ‘Don’t Receive Request’ का चयन करें। इसके बाद आपको कोई भी अनजान यूजर मैसेज रिक्वेस्ट या मैसेज नहीं भेज पाएगा।

इस आसान सेटिंग की मदद से आप अपनी इंस्टाग्राम चैट्स को प्राइवेट रख सकते हैं और बिना किसी को पता चले मैसेज पढ़ सकते हैं। साथ ही, अनचाहे मैसेज से भी छुटकारा पा सकते हैं। ये सेटिंग्स इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं, जो अपनी प्राइवेसी को लेकर सजग रहते हैं।

About Post Author