अब Maldives में भी चलेगा UPI.. S. Jaishankar की मौजूदगी में MOU पर किया गया हस्ताक्षर

KNEWS DESK- अब जल्द ही मालदीव में भी UPI से पेमेंट की जा सकेगी। भारत और मालदीव ने द्वीपसमूह राष्ट्र में यूपीआई से भुगतान शुरू करने को लेकर समझौता हुआ है। जयशंकर की मालदीव की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान शुक्रवार को ये समझौता हुआ। इसको लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और मालदीव ने द्वीपसमूह राष्ट्र में एकीकृत भुगतान इंटरफेस शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उसके पर्यटन क्षेत्र पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “मालदीव में डिजिटल भुगतान प्रणाली की शुरुआत पर भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित, मोबाइल फोन के माध्यम से अंतर-बैंक लेनदेन की सुविधा के लिए एक त्वरित वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है। इस सुविधा के मालदीव में शुरू होने के बाद पर्यटक अब वहां आसानी से पैसों का लें दें कर सेकेंगे जिससे वहाँ पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

भारत से पंगा लेकर रो रहा मालदीव, लोगों की जान पर आई आफत, अब मांग रहा माफी - bycottmaldives trending on social media now island country suffering for medical treat asking india

मालदीव के विदेश मंत्री मोसा जमीर से मुलाकात के बाद एक प्रेसवार्ता में जयशंकर ने कहा कि भारत ने अपने यूपीआई के जरिए डिजिटल लेनेदेन की दुनिया में एक क्रांति लेकर आई है। उन्होंने इस बात पर जोर देकर कहा कि भारत में यूपीआई की मदद से वित्तीय समावेशन एक नए स्तर पर चला गया है। उन्होंने कहा, “दुनिया के दुनिया में रियल टाइम डिजिटल भुगतान के 40% लेनदेन हमारे देश में किए जाते हैं।” जयशंकर ने कहा, ” हम यह क्रांति अपने जीवन में हर दिन देखते हैं। मुझे खुशी है कि आज इस एमओयू पर हस्ताक्षर के साथ हम इस डिजिटल नवाचार को मालदीव में लाने की दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है।”

जयशंकर ने कहा कि मैं इस समझौते के लिए सभी हितधारकों को बधाई देता हैं और उम्मीद करता हूं कि बहुत जल्दी यहां (मालदीव) यूपीआई से लेनदेन होने लगेंगे। उन्होंने कहा, “इस सुविधा का पर्यटन क्षेत्र पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।” पर्यटन मालदीव की आर्थिक गतिविधियों का प्रमुख स्रोत है। देश की जीडीपी में इसका योगदान 30% का है। देश के विदेशी मुद्रा भंडार का 60% इसी क्षेत्र से आता है।

यूपीआई क्या है?

एनपीसीआई द्वारा विकसित यूपीआई मोबाइल फोन के माध्यम से बैंकों के बीच लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए एक त्वरित वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है|मालदीव में अपने समकक्ष मूसा जमीर के साथ बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि भारत ने अपने यूपीआई के माध्यम से ‘डिजिटल लेनदेन में क्रांति ला दी है|

कई देशों में शुरू हुआ UPI
यूपीआई को एनपीसीआई द्वारा विकसित किया गया है। यूपीआई मोबाइल फोन के माध्यम से बैंकों के बीच ट्रांजेक्शन को काफी आसान बना देता है। आप अपने अकाउंट से दूसरे अकाउंट में तुरंत पैसा भेज सकते हैं। भारत की UPI सर्विस कई देशों में चालू है। इनमें भूटान, नेपाल, मॉरीशस, सिंगापुर और यूएई शामिल हैं। अब इस लिस्ट में मालदीव भी जुड़ गया है।

About Post Author