भारत में मानसून की दस्तक, केरल और पूर्वोत्तर में आज बारिश के आसार

KNEWS DESK- चक्रवात ‘रेमल’ के कारण दक्षिण-पश्चिम मानसून के गुरुवार यानी आज से केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पहुंचने की उम्मीद है, जो मौसम विभाग के पूर्वानुमान से एक दिन पहले है। मौसम विभाग ने बुधवार को कहा था कि अगले 24 घंटों के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने के लिए परिस्थितियां सामान्य होती जा रही है।

15 मई को, मौसम कार्यालय ने 31 मई तक केरल में मानसून की शुरुआत की घोषणा की थी। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात ‘रेमल’ ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो उत्तर-पूर्व में समय से पहले आने की एक वजह हो सकती है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जो मई में अनुमान से ज्यादा बारिश हुई है।

अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून की शुरुआत की तारीख पांच जून है। आईएमडी ने कहा कि दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव, कोमोरिन, लक्षद्वीप के बाकी हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और मध्य भाग, बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां सामान्य होती जा रही हैं।

आईएमडी केरल में मानसून के आने की घोषणा तब करता है, जब 10 मई के बाद किसी भी समय केरल के 14 स्टेशनों और पड़ोसी इलाकों में लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी या उससे ज्यादा बारिश होती है, आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (ओएलआर) कम होता है और हवाओं की दिशा दक्षिण-पश्चिमी होती है।

ये भी पढ़ें- अदिति राव हैदरी की पुरानी फोटोज हुईं वायरल, ट्रांसफॉर्मेशन देख फैंस के उड़े होश

About Post Author