Iron deficiency: दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, शरीर में आयरन की कमी के हैं संकेत

आयरन एक ऐसा मिनरल है जो शरीर को मजबूती देने का काम करता है. शरीर में में जब जरूरी तत्‍व आयरन की कमी होने लगती है तो इसे आयरन डेफिशिएंसी कहा जाता है. शरीर में आयरन ही हेमोग्‍लोबीन बनाने का काम करता है और लाल रक्‍त कण में प्रोटीन को पूरी शरीर में ले जाने का काम भी करता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक,  अगर शरीर में पर्याप्‍त हेमोग्‍लोबीन नहीं होगा तो शरीर के टीश्‍यू और मसल्‍स को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन नहीं मिलेगा. जिस वहज से एनिमिया की समस्‍या शुरू हो सकती है. इसकी कमी हो जाए तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

आयरन की कमी के लक्षण

1- आयरन की कमी से थकान, सिरदर्द, चक्कर आने लगते हैं.
2- इससे सांस लेने में तकलीफ और बेचैनी होने लगती है.
3- शरीर में आयरन की मात्रा कम होने पर बाल झड़ने लगते हैं.
4- स्वभाव में चिड़चिड़ापन और त्वचा का रंग फीका पड़ने लगता है.
5- आयरन कम होने पर स्किन ड्राई और नाखूनों का रंग सफेद होने लगता है.
6- आपको चेस्ट पेन और धड़कने तेज होने लगती हैं.
7- कई बार आयरन की कमी से हाथ पैर ठंडे पड़ जाते हैं.
8- कुछ मामलों में आयरन की कमी होने पर सोचने की क्षमता पर भी असर पड़ता है.

आयरन के मुख्य स्रोत

शरीर में आयरन की कमी हो तो आप अपने खान-पान में आयरन युक्त चीजें जैसे काले तिल, खजूर, व्हीट ग्रास, मोरिंगा, किशमिश, चुकंदर, गाजर, सहजन और अंडे आदि को शामिल करें. इसके अलावा नॉन वेज खाने वाले लोग रेड मीट, मछली आदि का सेवन जरूर करें. इनके सेवन से कुछ दिनों में आयरन की कमी पूरी होने लगती है. हरी सब्जियां और फलों में भी भरपूर आयरन होते हैं. यह भी ध्‍यान रखें कि शरीर में आयरन अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो इसके लिए विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में खाएं.