अच्छी और गहरी नींद के लिए आज़माएं ये तरीका

अच्छी सेहत के लिए एक अच्छी और सुकून-भरी नींद बेहद अहम होती है। कम नींद लेने से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूरी होती है। नींद की कमी के कारण डायबिटीज, क और मोटापे का शिकार होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

न्यूट्रीशनिस्ट रहीला हसन का कहना है कि, भरपूर नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। साथ ही इम्यून सिस्टम की क्षमता भी तेज होती है।

नींद को बेहतर करने के उपाय

दिन में एक नैप (झपकी) लें

अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं तो दिन में कम से कम से 10 से 20 मिनट की नींद लें। इससे आपका मूड फ्रेश होगा और आप काम में ठीक से ध्यान भी लगा पाएंगे।

गुनगुने पानी से नहाएं

सोने से करीबन 20 से 30 मिनट पहले गुनगुने पानी से नहाएं। ऐसा करने से शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है। जिससे आपको अच्छी नींद आती है. दरअसल, शरीर के टेपंरेचर में गिरावट आने से नींद आसानी से आ जाती है, इसलिए एक अच्छी नींद के लिए गुनगुने पानी से नहाना बेहद मददगार होता है।

सोने से पहले एक्सरसाइज न करें

हालांकि, एक्सरसाइज करने से नींद अच्छी आती है क्योंकि इससे दिमाग को शांति मिलती है। लेकिन एक्सरसाइज करने के फौरन बाद सोने से बचें। अच्छी नींद चाहते हैं तो अपने सोने के समय से कम से कम 3 से 6 घंटे पहले ही एक्सरसाइज कर लें। एक्सरसाइज करने के फौरन बाद कभी भी सोने की कोशिश न करें।

खाने में करें बदलाव 

सोने से करीबन 3-4 घंटे पहले ही खाना खालें. क्योंकि खाते ही सो जाने से पेट में मौजूद एसिड हमारे शरीर की फूड पाइव में पहुंच जाता है। जिसके करण आपको सीने में जलन का एहसास हो सकता है और आप चाहकर भी ठीक से सो नहीं पाते हैं।