इन चीजों से मिलता है भरपूर Vitamin c, जानें इसके फायदें

विटामिन सी आपकी इम्युनिटी से लेकर स्किन तक के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट हमारे सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए विटामिन सी (Vitamin C) बहुत जरूरी है। विटामिन सी से इम्यूटिनी (Immunity) मजबूत होती है।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

आंवला

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। आवंला को विटामिन सी का भंडार कहा जाता है. एक मीडियम साइज के आवंला में करीब 600 मिग्रा विटामिन सी होता है.

सब्जियां

टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा हरी सब्जियों में भी विटामिन सी पाया जाता है। आप ब्रोकोली से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं. आलू और भी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.

फल

इसके लिए आप कीवी खा सकते हैं। कीवी में विटामिन सी, के और ई होता है. वहीं अमरूद में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। पपीता ऐसा फल है, जो सभी सीजन में मिलता है। इसमें विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है।

नींबू

खाने में अगर आप नींबू शामिल करते हैं तो, इससे शरीर को काफी मात्रा में विटामिन सी मिलता है। नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इससे वजन कम होता है और मेटाबॉलिज्म मजबूत बनता है।

दालें

सूखी दालों में विटामिन सी नहीं होता, लेकिन भीगने के बाद इनमें काफी मात्रा में विटामिन सी आ जाता है, इसलिए रोजाना खाने में दाल जरूर शामिल करें। इससे शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है।

Vitamin– c के फायदे


1- इससे इम्यून सिस्टम अच्छी तरह काम करता है और शरीर बीमारियों या इंफेक्शन्स से लड़ने में सक्षम होता है.
2- इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है और त्वचा अच्छी रहती है.
3- इससे आयरन के अवशोषण में मदद मिलती है और  हड्डियां को मजबूत बनती है.
4- घाव भरने, आंखों की रौशनी और नाखून संबंधी बीमारियों के लिए भी विटामिन सी बहुत जरूरी है.