UP में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर योगी सरकार का कड़ा रुख, तैयार किया ये ड्राफ्ट……

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक नया कानून लेकर आ रही है. जिसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है. वहीं इसे राज्य विधि आयोग के अध्यक्ष जस्टिस मित्तल ने बनाया है. जिसमें UP में भविष्य में जिनके दो से ज्यादा बच्चे होंगे उन्हें सरकारी नौकरी से वंचित कर दिया जाएगा.

दरअसल मामला यह है कि योगी सरकार जनसंख्या नियंत्रण को लेकर ज्यादा ही परेशान नजर आ रही है. इसको लेकर उन्होंने यूपी वालों के लिए नया कानून बनाया है. जिसका ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया है. जिसमें अगर भविष्य में जिनके दो बच्चे होंगे उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी. इसके अलावा सारी चीजों से वंचित हो जाएंगे.

इसके अलावा ऐसे लोग कभी चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नही मिल पाएगा.

वहीं विधि आयोग से बात करने पर पता चला कि ज्यादा जनसंख्या के कारण पूरी व्यवस्था प्रभावित हो रही है. इससे बेराजगारी की समस्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है. इसी को देखते हुए उन्होंने ये कानून बनाया है.

वहीं विधि आयोग ने ड्राफ्ट पर 19 जुलाई तक जनता से राय मांगी है. वहीं इससे पहले भी लव जिहाद कानून का ड्राफ्ट भी आदित्यनाथ मित्तल ने ही तैयार किया था.

गौरतलब है कि, दो से अधिक बच्चों के अभिभावकों को सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी. स्थानीय निकाय और पंचायत का चुनाव भी नहीं लड़ सकते हैं. राशन कार्ड में भी चार से अधिक सदस्यों के नाम नहीं लिखे जाएंगे. 21 साल से अधिक उम्र के युवक और 18 साल से अधिक उम्र की युवतियों पर एक्ट लागू होगा. इसके अलावा और भी सरकारी चीजों की सुविधा दी है.