World Mental Health Day 2021: मेमोरी लॉस-अल्जाइमर की है शिकायत, तो खाना शुरू करें यें चीजें

इंसान का दिमाग शरीर का सबसे अहम अंग होता है। लाइफ को स्वस्थ तरीके से जीने के लिए मजबूत दिमाग की आवश्यकता होती है। इसका ऑर्डर मिलने पर ही शरीर के बाकी अंग काम करते हैं। इसलिए सेहतमंद जीवन के लिए हमारे ब्रेन फंक्शन का का दुरुस्त होना बहुत जरूरी है। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ मनाया जाता है।

अखरोट

अखरोट में खूब सारा प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है। अखरोट खाने से यादाश्त तेज होती है। अखरोट में एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी कहा जाता है। ये ब्लड प्रेशर को कम करता है और धमनियों की सुरक्षा भी करता है। अखरोट दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा होता है।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपुर होती हैं। इनमें कैरोटेनॉय्ड्स भी होता है। इन्हें पॉवरफुल ब्रेन प्रोटेक्टर्स के रूप में भी जाना जाता है। ब्रोकली, पत्तागोभी, ब्रुसली और अंकुरित सब्जियां का सेवन दिमाग के लिए लाभदायी होता है।

दूध

दूध में विटामिन बी 6, बी 12, कैल्शियम, मैग्निशियम और पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है। यह सभी पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने में मदद करते है। इसके अलावा मिल्क प्रोटीन स्ट्रेसफुल लोगों के ब्रेन परफॉर्मेंस सुधारने में भी मदद करता है।

कॉफी

शोध के मुताबिक काफी का सेवन एकाग्रता बढ़ाने में काफी मददगार होता है. इसके अलावा यह ब्रेन में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पहुंचाता है। सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन दिल और दिमाग के लिए काफी लाभदायी होता है।

पालक

पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो याददाश्त के साथ-साथ सीखने की क्षमता बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। पालक में विटामिन बी6, ई और फोलेट भी काफी मात्रा में होती है। फोलेट की कमी से मेमोरी लॉस और अल्जाइमर की शिकायत होती है।