Mental Health Day 2021 : टेंशन और स्ट्रेस को न होने दें खुद पर हावी, ऐसे करें इसको कंट्रोल

10 अक्टूबर यानी आज वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मानाया जाता है। आज की भागती दौड़ती जिंदगी में टेंशन और स्ट्रेस ना चाहते हुए भी हमारी लाइफ का हिस्सा बन गए हैं। खुद को फिट रखने के लिए लोग फिजिकल फिटनेस पर तो ध्यान देने लगे हैं, लेकिन मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना आज भी भूल जाते हैं। यही वजह है कि उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज हर इंसान किसी ना किसी वजह से टेंशन में है।

ऐसे करें स्ट्रेस को कंट्रोल

गहरी सांस 

 

गुस्से को कम करने के लिए गहरी सांस लेने की सलाह दी जाती है और ये काफी असरदार भी है। जब आप गुस्से में होते हैं तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है और आपकी सांस तेज हो जाती है। इसी समय आपको गहरी सांस लेने की जरूरत होती है। ऐसा तब तक करें जब तक आप शांत न हो जाएं। ये आपके सोचने की क्षमता को बढ़ाता है।

क्लिनिंग

गुस्से को शांत करने के लिए क्लिनिंग एक अच्छा तरीका है। जब आपको गुस्सा आ रहा हो तो अपनी वॉर्डरोब को साफ करें, बाथरूम को साफ करें, कुछ ऐसी चीजों को बाहर निकाले जिनकी आपको जरूरत न हो। ऐसे बहुत सारे काम घर में होते हैं जिनको आप कर सकते हैं। ये आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है।

वर्कआउट

खुद को शांत करने के लिए आपको कुछ एक्सरसाइज और वर्कआउट करने की जरूरत होती है। फिजिकल एक्टिविटी आपको शांत करने में मदद करता है।

गार्डनिंग 

चाहें आपको गार्डनिंग का शौक है या नहीं , लेकिन पॉजिटिव रहने के लिए आप गार्डनिंग कर सकते हैं। अगर आपके पास पौधे नहीं हैं तो आप कुछ पौधों की खरीददारी के लिए जा सकते हैं।

अच्छी नींद लें

हेल्दी माइंड और हेल्दी बॉडी के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. अगर आपकी रात को नींद अच्छे से पूरी हुई है तो आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे. इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें की रात के वक्त 6 से 7 घंटे की अच्छी और चैन की नींद लें.

चाय 

मूड को अच्छा करने के लिए रिलेक्सिंग चाय या फिर ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है। ये आपको शांत करती है और कुछ रिएक्ट करने से पहले आपको रोकती है।

बातचीत 

अपनी प्रॉब्लम के बारे में बात करना सबसे अच्छा सॉल्यूशन है। किसी भरोसेमंद व्यक्ति से बात करें। अगर आपको गुस्सा आ रहा है तो आप अपने किसी दोस्त को कॉल करके बात करें। इससे आपको दूसरा ओपिनियन भी मिलेगा।

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