जबरदस्‍त गुणों से भरपूर है कीवी फ्रूट, जानें कौन से तत्व इसे गुणकारी बनाते हैं

चीकू की तरह दिखने वाला ब्राउन कलर का कीवी सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी माना जाता है। इसमें विटामिन सी और ई, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि तमाम औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरुरी तत्व होते हैं। खून में घट रही प्लेटलेट्स को बहुत तेजी से बढ़ाता है। डेंगू के मरीजों के लिए कीवी काफी फायदेमंद है।

सेहत के लिए क्यों जरूरी है ?

वैसे तो सेब से लेकर अनार तक हर फल सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन कीवी इन सबमें एक कदम आगे है। इसमें मौजूद फाइबर आपकी पाचनशक्ति को बढ़ाते हैं। इसका नियमित प्रयोग आपको फुर्तीला और स्लिम बनाए रखता है। इसमें पाए जाने वाले आवश्यक खनिजों के कारण कैंसर जैसी बीमारी में भी इसका सेवन उपयोगी है।
कोरोनावायरस के इस दौर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की चर्चा चारों तरफ है। आपको यह जान कर हैरानी होगी के कीवी आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। यह मानसिक दबाव को भी दूर रखने में सहायक है। साथ ही बैक्टीरिया और वायरस के हमले से भी आपको बचाने में मदद करता है।

जानें कीवी के ये फायदे

  • कीवी का नियमित सेवन आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मददगार है। इससे आपकी त्वचा में चमक रहेगी और झुर्रियों से भी दूरी बनी रहेगी।
  • पेट की गर्मी को कम करने भी यह फल बहुत उपयोगी है। अल्सर जैसी गंभीर समस्या से भी छुटकारा दिला देता है।
  • इसमें आयरन व फॉलिक एसिड भी होता है अतः गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी स्वर्गीय फल से कम नहीं है।
  • इसके गुणों की सूची इतनी ही नहीं डायबिटीज़ के मरीजों के लिए कीवी का नियमित सेवन खून में ग्लूकोज़ की मात्रा को कम करता है और औसत बनाए रखता है।
  • यदि आपको जोड़ो के दर्द की समस्या है। हड्डियों में दर्द रहता है तब तो आपको कीवी का उपयोग जरूर करना चाहिए।

कौन से तत्व इसे गुणकारी बनाते हैं

कीवी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है और यह दावा भी गलत नहीं की केले में भी उतना ही पोटेशियम होता है, फिर कीवी ही क्यों? कैलोरी। आज हम खाने में कैलोरी को गिनते हैं इस लिहाज से कीवी फिटनेस फ्रिक की नजर में पहली पसंद है।
केले के अनुपात कीवी में कैलोरी की मात्रा आधी है। कम कैलोरी होने की वजह से दिल की बीमारी में भी लाभदायक है। यह रक्तचाप को औसत बनाए रखता है। इतना ही नहीं कीवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है। यदि डॉक्टर ने आपको नियमित रूप से विटामिन सी का प्रयोग करने को कहा है तो प्रतिदिन एक पीस कीवी से भी आपका काम चल जाएगा। संतरे की तुलना में इसमें विटामिन सी की मात्रा दोगुनी है।

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