वेट लॉस करने का बेस्ट तरीका, मिलेगा फायदा

वेट लॉस करने के लिए सब कितनी ही मेहनत करते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि, इतनी मेहनत करने के बाद भी कोई असर नहीं दिखाई देता तो लोग वेट लॉस की कोशिशों को छोड़कर वापस से अपने रूटीन में लौट आते है। इसको लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे कि –

रखे इन बातों का ध्यान

प्रोटीन डाइट 


प्रोटीन डाइट में आपको कुछ दिनों प्रोटीन डाइट पर ही रहना पड़ता है यानी डाइट में दाल, सूप, अंडे, ओट्स जैसी चीजें ज्यादा से ज्यादा खानी होती है, जिससे कि बॉडी में प्रोटीन की कमी न हो पाए।

घर पर खाएं


खाने पर कंट्रोल रखने का सबसे प्रैक्टिकल तरीका है कि, घर पर ही खाएं और घर का बना ही खाएं। बाहर के खाने में फैट और कैलरी काफी ज्यादा होती है। घर पर खाने का नियम बनाने से कैलरी पर लगाम के साथ खर्च भी काफी कम हो जाएगा जिससे आप घर पर खाने के कई हेल्थी ऑप्शन तलाश सकते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी 

फिजिकल एक्टिविटी वेट लॉस के लिए सबसे कारगर है। इसके लिए आपको रोजाना एक घंटा एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। इसमें स्ट्रेचिंग, जम्पिंग, स्किपिंग, पुशअप्स शामिल हैं।

चाय और कॉफी को कहें अलविदा

चाय और कॉफी पीने से आपका वजन बहुत बढ़ता है क्योंकि जाहिर-सी बात है कि जितनी बार आप चाय या कॉफी पीते हैं, आप चीनी भी इनटेक करते हैं इसलिए वेट लॉस करने के लिए कम से कम 15 दिन चीनी,चाय, कॉफी छोड़कर देखें।

7-8 घंटे की नींद रोजाना लें

आपको सुनकर हैरानी होगी कि रात में 7-8 घंटे सोने से वजन कैसे कम होता है? सोने से शरीर एक्टिव रहता है और हेल्दी एक्टिविटी करते हैं। सोने के लिए मोबाइल को दूर रख लें, वरना इससे आपको नींद नहीं आएगी। सोने से पहले एक कप दूध के साथ थोड़ा सा गुड़ और जायफल खाने से अच्छी नींद आती है।

पिएं पानी

पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। इससे आपके शरीर में स्नैक्स क्रेविंग भी नहीं होती। बार-बार पानी पीने से आपको टॉयलेट आता है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है इसलिए आपको रोजाना पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए।

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