कोरोना रोबोट बनकर हुआ तैयार, करेगा संक्रमितों की देखभाल

कोरोना महामारी ने लोगो का लाइफ स्टाइल ही बिल्कुल  बदल कर रख दिया है.  जी हां एक ऐसी खबर सुनने को मिल रही है.  जहां अब रोबोट आपकी देखभाल करेगा.

बता दे कि, कोरोना में आपकी देखभाल अब ‘ग्रेस’फुली होगी. वही इसे हांगकांग की कंपनी हैनसन ने इसे तैयार किया है. इस फीमेल रोबोट को तैयार करने का मकसद कोरोना मरीजों की देखभाल करने में जुटे हेल्थ वर्कर्स की मदद करना भी है.

रोबोट करेगा आपकी देखभाल

दरअसल, ये रोबोट आइसोलेट कोरोना मरीजों की देखभाल एक नर्स जैसे ही करेगा. ऐसे में हेल्थ वर्कर्स को संक्रमण से बचाया जा सकेगा. तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी तमाम बातें

नीले रंग के यूनिफॉर्म में खड़े ग्रेस रोबोट के चेस्ट में थर्मल कैमरा फिट है. ये कैमरा टेम्परेचर चेक करके आपकी तबीयत का पता लगा लेगा. ये अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए मरीज की परेशानी को समझकर उसे इंग्लिश, मेंडेरिन और कैटोनीज भाषा में रिप्लाई करता है. ये लोगो के साथ चस सकती है और इलाज के लिए जरुरी रीडिंग देने में सक्षम हैं. ये रोबोट बायो रीडिंग, टॉक थेरेपी और दूसरी हेल्थ केयर मदद भी कर सकती है.

बता दें कि, हैनसन का कहना है कि यह इंसानों की तरह बातें करती है. इससे यह रोबोट नहीं, बल्कि हम-आप जैसी इंसान ही लगती है. ‘ग्रेस’ चेहरे के 48 से अधिक हावभाव को पहचान लेती है. इसको किसी एनिमेशन के कैरेक्टर की तरह डिजाइन किया गया है.