बालों का झड़ना करे कम, डाइट में करें इन चीजों को शामिल

जिस तरह से फिट होना सेहत के लिए जरूरी है, ठीक उसी तरह से बाल आपकी पर्सनॉलिटी में चार चांद लगाते हैं। हर कोई चाहता है कि उसके बाल सुंदर काले और घने हों। लेकिन खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों को सबसे ज्यादा बाल झड़ने की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बालों का झड़ना किसी भी वजह से हो सकता है। ये जरूरी नहीं है कि किसी एक उम्र विशेष में ही आपके बाल झड़ें। बालों के झड़ने (Hair Fall) के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इसकी सबसे बड़ी वजह होती है शरीर में कुछ खास पोषक तत्‍वों की कमी (Nutritional Deficiencies)।

बाल झड़ने के कारण

-प्रेगनेंसी के दौरान

-कुछ खास दवाओं के सेवन की वजह से

-शरीर में आयरन और प्रोटीन की कमी होना

-बर्थ कंट्रोल पिल्स का उपयोग करना

-कोविड से उबरने के बाद हेयर फॉल

डाइट में करें इन चीजों को शामिल

अंडे

अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और पोषक तत्व होते हैं, जो स्वस्थ बालों के लिए जरूरी हैं। इसमें प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम और जिंक होता है जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए जरूरी हैं।

फल

वे सभी फल जिनमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है उनका सेवन रोजाना जरूर करें। बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर, आदि जैसे फल खाने से आपको हेल्‍दी और स्‍ट्रॉन्‍ग हेयर मिलेंगे। ये आपके स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा देंगे और बालों को झड़ने से रोकेंगे।

बींस और दालों का करें सेवन


अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हों तो डाइट में बींस और दालों का सेवन बढ़ा दें। इन दोनों में प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन अच्छी मात्रा में होता है। इनसे स्कैल्प को पोषक तत्व मिलता है। जिससे कि बाल मजबूत होते हैं और उन्हें टूटने से बचाता है।

हरी सब्जियां


झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए हरी सब्जियों को जरूर खाएं। इन सब्जियों में गोभी, पालक शामिल हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, आयरन, बीटा, कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है। ये सभी बालों को मजबूती देते हैं।