यदि हार्ट को बनाना है स्वस्थ, शुरू करें इन ऑयल का प्रयोग

हार्ट यानी की दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है, इसे खास देखभाल की जरूरत होती है। वैसे तो सही भोजन और एक्सर्साइज़ करने से हम अपने शरीर और दिल को स्वस्थ रख सकते है। पर क्या आपको पता है हमारे दिल के लिए सही तेल चुनना भी बहुत महत्वपूर्ण है? हम लोग ज्यादातर सरसों के तेल में या रिफाइन्ड या घी में खाना  बनाते है, पर इसमें भी इनकी क्वालिटी की जांच बहुत अहम है। गलत तेल का प्रयोग कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और शरीर में गलत फैट को भी बढ़ाता है। कौन से तेल होते है हार्ट के लिए हेल्थी जानते है यहाँ।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट होते है। इसके साथ इसमें हेल्थी फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, यह हार्ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

कैनौला ऑयल

यदि आपका कोलेस्ट्रॉल ज्यादा है या आप पहले से ही हार्ट प्रॉब्लम्स से जूझ रहे है तो आपको बहुत ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में कैनौला ऑयल बहुत फायदेमंद होता है।  इसमें मौजूद फैट सीरम बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे आपका हार्ट सही तरीके से काम करता है। लेकिन ध्यान रहे की इसका प्रयोग ज्यादा मात्रा में करने से यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

सनफ्लावर ऑयल

सूरजमुखी के तेल में विटामिन-ई होता है जो हार्ट के लिए हेल्थी होता है। सूरजमुखी का तेल हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करता है।  

तिल का तेल

तिल का तेल हार्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है, ज्यादातर लोग खाना पकाने के लिए इसी तेल का प्रयोग करते है और यह सस्ते में भी मिल जाता है। तिल का तेल मोनोअनसैचुरेटड और पॉलीअनसैचुरेटड के फैटी ऐसिड से भरपूर होता है। यह तेल अपने हाई स्मोक पॉइंट के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.