प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के 34 सदस्यीय मंत्रिमंडल को राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ, ये होंगे कैबिनेट मंत्री, देखें लिस्ट

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल को कार्यवाहक राष्ट्रपति सादिक संजरानी ने मंगलवार को 34 सदस्यीय मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई, इसमें 31 कैबिनेट मंत्री शामिल हैं. पवित्र कुरान के पाठ के साथ शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ. इस के बाद कुल 31 कैबिनेट मंत्रियों और तीन राज्य मंत्रियों ने शपथ ली.

कार्यक्रम करना पड़ा था स्थगित

बता दें कि सोमवार को राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा मंत्रियों को शपथ दिलाने से इनकार करने के बाद शपथ ग्रहण समारोह को स्थगित कर दिया गया था. अल्वी खराब सेहत का हवाला देकर अचानक छुट्टी पर चले गए थे. इसके बाद सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के नेता ख्वाजा आसिफ ने सोमवार रात एक निजी टीवी शो में कुछ पीएमएल नेताओं के नामों का खुलासा किया था, जिन्हें मंत्री बनना था.

ये होंगे कैबिनेट मंत्री

अब मंत्रिमंडल में तल्हा महमूद, सैयद अमीनुल हक, सैयद फैसल अली सब्ज़वारी, मुहम्मद इसरार तरीन, नवाबज़ादा शाह ज़ैन बुगती और तारिक बशीर चीमा को कैबिनेट मिनस्टर के रूप में चार्ज दिया गया है.

राज्य मंत्री और एडवाइजर

वहीं राष्ट्रपति ने डॉ आयशा ग़ौस पाशा, हिना रब्बानी खार और अब्दुल रहमान खान कांजो को राज्य मंत्री का जिम्मा दिया गया है. इसके अलावा राष्ट्रपति ने कमर जमां कायरा, अमीर मुक़ाम और औन चौधरी को सलाहकार के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी है.

शहबाज शरीफ ने 11 अप्रेल को ली थी पीएम की शपथ

बता दें कि इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से हटाने के बाद शहबाज शरीफ ने 11 अप्रैल को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. वहीं इमरान खान पाकिस्तान के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के द्वारा सत्ता से बेदखल किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *