Worst foods for metabolism: कभी नहीं घटेगा वजन, अगर खाते रहेंगे ये चीजें

कोई आसान काम नहीं है वजन घटाना. जिम से लेकर खानपान में लोग तरह-तरह के बदलाव करते हैं. वेट लॉस को लेकर इसके बावजूद उतने संतुष्ट नहीं हो पाते हैं. वजन को कम करने और साथ ही हेल्दी बने रहने के लिए आपको अपने मेटाबॉलिज्म पर भी ध्यान देने की जरूरत है. मेटाबॉलिज्म शरीर के खानपान को एनर्जी में बदलता है. बॉडी में कैलोरी बर्न करके इसे जितना ज्यादा एनर्जी में बदलेगी, उतना कम आपका वजन बढ़ेगा. हालांकि कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देते हैं और वजन बहुत धीमी गति से कम होता है.

कौन सी चीजें मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छी नहीं-

रिफाइंड अनाज

पास्ता, ब्रेड और पिज्जा जैसी चीजें सेहत के लिए अच्छी नहीं होती हैं वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ये बिल्कुल भी ना खाएं. अगर खाना भी है तो इसकी मात्रा सही रखें. ज्यादा मात्रा में ग्लूटन, स्टार्च और फाइटिक एसिड मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचाते हैं. रिफाइंड की जगह साबुत अनाज खाने से कैलोरी तेजी से घटती है क्योंकि साबुत अनाज से मेटाबॉलिज्म ज्यादा एक्टिव होता है.

अल्कोहल

ज्यादा शराब सेहत के लिए हानिकारक है. हर दिन महिलाओं को एक और पुरुषों को दो से अधिक ड्रिंक नहीं करनी चाहिए. इससे ज्यादा ड्रिंक मेटाबॉलिज्म पर असर डालती है. ज्यादा शराब पीने से शरीर की वजन घटाने की क्षमता 73% तक कम हो जाती है. ज्यादा शराब पीने से शरीर में एसीटैल्डिहाइड बनता है.

फ्रूट जूस

फ्रूट जूस शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. शुगर की मात्रा फ्रूट जूस में बहुत ज्यादा होती है और इसकी वजह से ब्लड ग्लुकोज बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. ब्लड ग्लुकोज बढ़ जाने से मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है. इसका मतलब ये है कि आप कैलोरी कम बर्न कर रहे हैं और फैट ज्यादा बढ़ा रहे हैं.

रेस्टोरेंट फ्राइड फूड– रेस्टोरेंट के फ्राइड फूड्स में हाइड्रोजेनेटेड ऑयल या फिर ट्रांस फैट होता है. ये मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देते हैं.

फ्रोजेन फूड– फ्रोजेन फूड में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ये मेटाबॉलिज्म को बहुत धीमा कर देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *