South Africa में बाढ़ से मची तबाही, 400 लोगों की मौत, 40 हजार लोग बेघर

साउथ अफ्रीका: बाढ़ में बड़ी तबाही का मंजर देखने को मिला है. देश में सबसे घातक आपदा में अब तक 400 से ज्यादा मरने की खबर है तो वहीं हजारों लोग बेघर हो चुके हैं. दक्षिण-पूर्वी तटीय शहर डरबन के कुछ इलाकों में पानी घुस गया जिसके बाद सड़के पूरी तरह उखड़ते दिखीं. इस बाढ़ में अस्पताल-घर तबाह हो गए और लोग इस पानी में बह गए.

40 हजार से अधिक लोग बेघर

सरकार ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि इस आपदा में मरने वालों का आंकड़ा 398 हो गया है तो वहीं 27 लोग लापता है. सरकार ने ये भी बताया कि 40 हजार से अधिक लोग बेघर हो गए हैं. सरकार के मुताबिक, घरों में फंसे लोगों के शवों को निकालने का कार्य जारी है. पुलिस से लेकर सेना और स्वयंसेवक खोज और बचाव कार्य तेजी पर चला रहे हैं. बचाव दल के मुताबिक, डरबन जिला के लापता एक परिवार के 10 लोगों में से किसी को अब तक ढूंढा नहीं जा सका है.

जिवित बचे लोगों के बचने की उम्मीद कम

डरबन आपातकालीन चिकित्सा सेवा के प्रवक्ता का कहना है कि, पहली बार बाढ़ आने के 6 दिन बाद अब जीवित बचे लोगों के मिलने की उम्मीद बेहद कम हो गई है. उन्होंने बताया लोग अपने लापता रिश्तेदारों को ढूंढ के लिए भटक रहे हैं.  बता दें, सरकार ने हालात को देखते हुए आपातकाली राहत कोष में एक अरब रैंड ($68 मिलियन) की घोषणा की है. इसके अलावा, अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ के प्रमुख पैट्रिस मोत्सेपे ने 30 मिलियन रैंड ($ 2.0) देने का ऐलान किया है.