Benefits and Side Effects of Lauki Juice: लौकी का जूस पीने के है कई फायदे, वेट लॉस में मिलेगी मदद

सब्जियों से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स चाहिए तो उनका जूस बना कर पीना चाहिए। लौकी उन सब्जियों में से एक है जिसका जूस पीना लोग पसंद करते हैं। लौकी में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन ए, आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट के साथ पोटेशियम जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा लौकी में बहुत ज्यादा फाइबर होता है, जो इसे कैलोरी के अनुकूल बनाती है।

लौकी जूस के फायदे

1) स्ट्रेस और डिप्रेशन में आराम

लौकी में कोलीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो दिमाग की कोशिकाओं के हेल्दी वर्क में मदद करता है और इसलिए मानसिक बीमारियों से बचने में मदद करता है।

2) हेल्दी दिल को करता है प्रमोट

90 दिनों तक खाली पेट लौकी का जूस पीने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं। लौकी में हाई घुलनशील डायट्री फाइबर होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है।

3) एक्ने और पिंपल्स को करता है कम

लौकी के जूस में क्लिंजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। यह टॉनिक हमारी स्किन और इंटरनल सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करता है जो गंदगी, टॉक्सिक एलिमेंट और धूल को दूर रखता है।

4) स्लीपिंग डिसॉर्डर को करता है इंप्रूव

इन दिनों नींद से जुड़ी परेशानियां काफी कॉमन हैं। लौकी नींद की गड़बड़ी के इलाज में भी मदद करती है। अच्छी नींद के लिए लौकी का जूस पी सकते हैं।

क्या वेट लॉस में करता है मदद?

लौकी के जूस में कैलोरी और लिपिड की मात्रा कम होती है, जो इसे वजन घटाने वाला एक बेहतरीन ड्रिंक बनाता है। इसके अलावा, यह फाइबर में  हाई होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है और भूख को रोकता है।

लौकी जूस के साइड इफेक्ट

लौकी के जूस पर किए गए शोधों और रिपोर्टों से पता चला है कि लौकी के रस में कुछ मात्रा में टॉक्सिन होते है जो गंभीर जीआई ब्लीडिंग, दस्त, उल्टी और पेट के अल्सर की ओर ले जाती है। लौकी में कुछ जहरीले कंपाउंड होते हैं जैसे टेट्रासाइक्लिक ट्राइटरपेनोइड्स जिसे कुकुर्बिटासिन कहा जाता है। अगर इसका स्वाद जरा सा भी कड़वा है तो इसे न पीएं क्योंकि ये जहरीला हो सकता है और गंभीर टॉक्सिन सिंड्रोम को पैदा करता हैं जिसके वजह से आप अस्पताल में भर्ती तक हो सकते हैं।