Blood Sugar के साथ कई बिमारियों के लिए कारगार है भिंडी, जाने इसके गज़ब फायदे

भिंडी को बच्चें इसको बहुत शौक से खाना पसंद करते है। भिंडी में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते है। भिंडी एक बहुत अच्छी विटामिन सी और मैग्नीशियम का सोर्स होती है। भिंडी में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है। भिंडी को ओकरा भी बोलते है।

भिंडी से होने वाले फायदे

ब्लड शुगर कंट्रोल-

शुगर के मरीजों को भिंडी ज़रूर खाना चाहिए। भिंडी में एंटी डायबिटीज और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक तत्व होते है। ये तत्व खून में जो ग्लूकोस होता है उसके लेवल को कम करता है। भिंडी में जो फाइबर होता है वो खून के ग्लूकोस को कंट्रोल में रखता है।

दिल की सेहत

भिंडी में पेक्टिन नाम का एक तत्व होता है। ये तत्व दिल में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल को मजबूत रखता है। खराब कोलेस्ट्रॉल से ही दिल की बीमारी होती है। भिंडी को रोज़ खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। भिंडी में फाइबर भी ज़्यादा मात्रा में ही होता है। फाइबर शरीर में जाने से सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

इम्यूनिटी करती है बूस्ट

भिंडी में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। भिंडी खाने से वायरल इन्फेक्शन होने के भी कम चांस रहते है। अगर आप रोज़ 100 ग्राम भिंडी खाएंगे तो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी कभी नहीं होगी।

वेट लॉस

भिंडी में गुड कार्ब्स और वसा जैसे पोषक तत्व होते है जो वजन को बढ़ने से रोकते है। भिंडी में होने वाला फाइबर वजन को कम करता है। अगर आपका भी वज़न ज़रूरत से ज़्यादा बढ़ रहा है तो भिंडी को रोज़ खाए ।

पाचन में करती है मदद

भिंडी में कई तरह के औषधीय गुण होते है जो खाना पचाने में मददगार रहता है। भिंडी में होने वाला फाइबर पाचन क्रिया के लिए बहुत अच्छा रहता है।

त्वचा के लिए अच्छी होती है

भिंडी में होने वाला विटामिन सी त्वचा के डेड सेल्स को खत्म करके त्वचा को चमकदार बनाती है। भिंडी में विटामिन A भी होता है जिससे स्किन का रंग निखरता है।