Ways of Eating Fruits: फलों को खाने में आप भी तो नहीं कर रहे ये मिस्टेक, नहीं मिल पाएगा पूरा पोषण

फल खाना हर मौसम में बहुत जरूरी है। गर्मियों के मौसम में खासकर फल जरूर खाने चाहिए। इससे न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती हैं बल्कि हेल्थ और स्किन भी हेल्दी रहती है लेकिन फलों का पूरा पोषण पाने के लिए आपको फल खाते समय कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए।

इन मिस्टेक से बचें 

देर तक काटकर न रखें 

कई लोग सुबह खाने के लिए फलों को काटकर रख देते हैं जबकि ऐसा करने से इसके आधे से ज्यादा पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। फलों को खाने के टाइम पर ही काटें। पहले से ही काटकर न रखें।

ज्यादा नमक न डालें 

फ्रूट्स सैलेड बनाकर जरूर खाएं लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि फलों पर कभी भी नमक डालकर न खाएं। इससे नेचुरल टेस्ट तो कम हो ही जाता है, खासकर इससे आपको फलों का पोषण नहीं मिलता और एक्सट्रा सोडियम भी आपकी बॉडी में जाता है।

खट्टे फलों के साथ नही ले कॉफी-चाय 

कई लोग फ्रूट सलाद के साथ कॉफी पीते हैं जबकि ऐसा करने से स्किन एलर्जी हो सकती है। इसके अलावा आपका डाइजेशन भी कमजोर हो सकता है, इसलिए कभी भी खट्टे फलों के साथ चाय या कॉफी न पिएं।

सेब के छिलके उतारकर न खाएं 

कई लोगों को सेब के छिलके पसंद नहीं होते और वे सेब को छिलकर खाना पसंद करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि सेब के छिलकों में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं, इसलिए कभी भी सेब को छिलकर न खाएं।