Weather Update: यूपी में पारा 40 डिग्री के पार, जानें अगले दो दिनों के मौसम का हाल

उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. लोगों को जीना चिलचिलाती धूप ने मुश्किल कर दिया है. गर्मी से बचने के लिए ज्यादात्तर लोग अपने घरों में ही रहना पसंद कर रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में बढ़ रही गर्मी और लू को देखते हुए अलर्ट जारी किया है.

गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ने शुरू

मौसम विभाग की माने तो आने वाले चार या पांच दिनों तक देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली में अप्रैल महीने के पहले सप्ताह ने ही गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिए हैं. मौसम विभाग की माने तो बढ़ती गर्मी ने अप्रैल में पिछले 72 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. IMD के अनुमान के अनुसार 15 अप्रैल के बाद हीट वेव से राहत मिल सकती है.

झारखंड 

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में 9 अप्रैल को 44 डिग्री सेल्सियस पर पारा पहुंच गया था. जिसके बाद 10 अप्रैल को 44.8 डिग्री सेल्सियस, 11 अप्रैल को 44.2 डिग्री सेल्सियस और 12 अप्रैल को एक बार फिर 44.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं IMD के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ेगी और लोगों को गर्म हवाओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

राजस्थान 

राजस्थान में कल बाड़मेर जिले का पारा 44 डिग्री के पास चला गया था. गर्मी और तेज हवाओं ने लोगों को बीमार करना शुरू कर दिया है. राजस्थान की सड़कें दोपहर के समय सुनसान नजर आती है. वहीं, हर कोई इस गर्मी से बचने का जतन करता नजर आ रहा है.

उत्तर प्रदेश 

यूपी में भी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. यहां के कई शहरों में का टेम्प्रेचर लगातार 40 डिग्री सेल्सियस के पार चल रहा है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल दिक्कतें कम नहीं होने वाली है. 15 अप्रैल के बाद राज्य के कई क्षेत्रों में हीट वेव आने की संभावना है. वहीं गर्मी और भी बढ़ सकती है.