Lemon को ऐसे करें ज्यादा दिन के लिए स्टोर, लंबे समय तक बना रहेगा रसेदार

नींबू के दाम इन दिनों आसमान छू रहे हैं। वहीं गर्मियों के मौसम में नींबू का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है लेकिन महंगे होने की वजह से लोग इसे लेने में कतरा रहे हैं। कई लोगों को नींबू का शरबत पसंद होता है लेकिन इस वजह से वो गर्मियों में ये नहीं पी पाएंगे। नींबू को कैसे स्टोर करना है उसके बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते है-

नींबू को कैसे करें स्टोर – 

  • नींबू बहुत जल्दी सुख जाता है। इन सूखे हुए नींबू से रस भी नाम मात्र का निकलता है। इसे स्टोर करेने के लिए सबसे पहले नींबू को खरीदते समय ये बात ध्यान में रखें कि नींबू ज्यादा पक्के भी ना हो और ना ही ज्यादा कच्चे हो। इसलिए हमेशा हल्के पक्के हुए ही नींबू लाना चाहिए।
  • नींबू के छिलके भी स्किन के लिए बेहद अच्छे माने जाते हैं। दरअसल, इसमे एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए होते है। इसलिए इसे पानी में उबाल कर इससे हेयर वाश और फेस वाश कर सकते हैं। इससे बाल बेहद सॉफ्ट हो जाएंगे।
  • अगर नींबू सस्ते हो तो आप उससे स्टोर कर सकते हैं। सबसे पहले नींबू का सारा रस निकल ले। उसके बाद इसको आइस ट्रे में जमा लें। उसके बाद आप शरबत शिकंजी तक में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • फ्रिज से निकालकर नींबू को तुरंत नहीं निचोड़ना चाहिए। नींबू को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए एक अखबार के कागज के छोटे टुकड़े कर लीजिए। अब इन टुकड़ों में एक-एक नींबू रखकर लपेट दीजिए। उसके बाद इसे किसी पेपर बैग में डाल कर फ्रिज में रख दें। ऐसे नींबू रखने से यह महीनेभर तक ताजे बने रहते हैं।