Crypto Credit Card: क्रिप्टो वाला क्रेडिट कार्ड लॉन्च, बिना ब्याज के कर सकेंगे इस्तेमाल

क्रिप्टो लेंडर कंपनी नेक्सो ने दुनिया का पहला क्रिप्टो बैक्ड पेमेंट-कार्ड (Crypto Backed Payment Card) लॉन्च करने के लिए ग्लोबल पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड के साथ हाथ मिलाया है. ये पेमेंट-कार्ड आम क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करेगा और बिना लिक्विड किए यूजर क्रिप्टो एसेट को शॉपिंग कर पाएंगे. कई शानदार फीचर्स इस कार्ड में होंगे, एक लिमिट तक खर्च करने पर शून्य ब्याज शामिल है.

कोलैटरल की तरह यूज होंगे डिजिटल एसेट

अब डिजिटल एसेट मेनस्ट्रीम में ज्यादा एक्सेप्ट हो रहे हैं और इसी कारण पुराने फाइनेंशियल नेटवर्क ने क्रिप्टो जगत के साथ हाथ मिलाया है. नेक्सो ने क्रिप्टो बैक्ड पेमेंट कार्ड के बारे में बताया कि अभी शुरुआत में यह चुनिंदा यूरोपीय देशों में उपलब्ध होगा. इस कार्ड में यूजर को बिटकॉइन जैसे डिजिटल एसेट को बिना बेचे खर्च व शॉपिंग करने की सुविधा देगा. डिजिटल एसेट को कार्ड पर दिए जाने वाले क्रेडिट के लिए कोलैटरल की तरह यूज किया जाएगा.

क्रेडिट लाइन कि वैल्यू 90 फीसदी के बराबर

ज्यादातर क्रेडिट कार्ड अनसिक्योर्ड होते हैं. उनके उलट नेक्सो के क्रिप्टो बैक्ड कार्ड में डिजिटल एसेट को बतौर सिक्योरिटी रखा जाएगा. नेक्सो ने कहा कि ये कार्ड दुनिया भर के उन 92 मिलियन मर्चेंट के यहां इस्तेमाल किए जा सकेंगे, जहां मास्टरकार्ड एक्सेप्ट होते हैं. ये कार्ड नेक्सो प्रोवाइडेड क्रिप्टो बैक्ड क्रेडिट लाइन (Credit Line) से लिंक्ड होंगे. ऐसे कार्ड के जरिए क्रिप्टो एसेट की 90 फीसदी वैल्यू के बराबर खर्च कर पाएंगे.