आप भी हैं कमर दर्द से परेशान तो अपनाइए इन उपायों को, मिलेगा आराम

आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिन्दगी में अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय ही नहीं मिल पाता है। कुछ बीमार पड़ जाते हैं अथवा उनकी कमर में दर्द होने लगता है। आज के समय में लोगों का अधिकतर समय कंप्यूटर पर ही बीतता है। लेकिन लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने या गलत तरीके से बैठने के कारण लोगों को कमर में दर्द की शिकायत रहने लगती है।

कमर दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

कैल्शियम डायट

महिलाओं के शरीर में 30 के बाद तो पुरुषों के शरीर में 45 के बाद कैल्शियम की कमी आने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान में कैल्शियम रिच फूड शामिल करें। इससे आपको कमर दर्द दूर रखने में सहायता मिलेगी।

तेल मालिश

कमर दर्द में एक बड़ा चम्मच सरसों या नारियल का तेल लें। इसमें लहसुन 5 से 6 छिली हुई कलियां डालकर पका लें। जब तेल ठंडा हो जाए तो इस तेल से नहाने से पहले शरीर की मालिश करें। खास तौर पर कमर के हिस्से की। कुछ देर मालिश करने के बाद ही आपको इस दर्द में आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

नमक

यह एक आसान उपाय है जिसे आप आसानी से घर में करके कमर के दर्द से राहत पा सकते हैं, इसके लिए आप एक मुट्ठी नमक को किसी कड़ाही में डालकर अच्छे से गरम कर लें और उसके बाद उस नमक को किसी सूती कपडे में डालकर जिस हिस्से में भी दर्द है सिकाई करें, आपको आराम मिलेगा, आपचाहे तो नमक के स्थान पर रेत का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, वो भी आपको इस दर्द से निजात दिलाने में मदद करेगी।

मेथी तेल

मेथी दानों को सरसों के तेल में डालकर काला होने तक भूनें। जब ये अच्छी तरह से तेल में अपना असर छोड़ दें तो इसे छान कर एक शीशी में निकाल लें। रोजाना इस तेल से कमर की मालिश करने से दर्द गायब हो जाएगा।

लहसुन व अदरक

अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, यह एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अदरक के टुकड़ों को एक गिलास पानी में डालकर उबालें और फिर उसे हल्का ठंडा करके उसमें शहद मिलाएं। इस पानी का सेवन सिर्फ कमर दर्द ही नहीं बल्कि शरीर के हर भाग में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है।