Benefits Of Colves: सेहत के लिए रामबाण है लौंग, जाने इसके चमत्‍कारी फायदे

लौंग का इस्तेमाल मसाले के रूप में करते है। आकार में लौंग भले ही छोटी हो लेकिन इसके सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। लौंग का उपयोग आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है। लौंग में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो पेट की बीमारियों से राहत दिलाने के साथ तनाव को कम करने भी मदद करता है।

लौंग से होने वाले फायद

दूर करता है दाँतों का दर्द

लौंग खाने से दांत का दर्द ठीक होता है। लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व दांतों के दर्द को कम करने का काम कर सकता है। यह प्लाक और कैरिज से भी दांतों को बचा सकता है। ऐसे में अगर आपके दांत में दर्द हो तो लौंग को अपने दांत के बीच में दबाकर रखें।

सर्दी-खांसी व इंफेक्शन को दूर करता है

लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जो सर्दी और खांसी को कम कर सकता है। लौंग एक्सपेक्टोरेंट की तरह काम करता है, जो पूरे बलगम को मुंह से निकालकर ऊपरी श्वसन तंत्र को साफ कर सकता है।

एसिडिटी में राहत

सुबह खाली पेट लौंग के सेवन पाचन संबंधी समस्या को दूर करता है। लौंग पाचन एंजाइम के स्राव को बढ़ाते हैं, जो डाइजेशन से संबंधी परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है।

पिंपल्स व डायबिटीज में है कारगर

अगर ऑयली स्किन की वजह से चेहरे पर पिंपल्स हो गए है तो आप एलोवेरा जेल में लौंग का पेस्ट मिलाकर पिंपल्स पर लगाए। इससे पिंपल्स ठीक हो जाते हैं।

कैंसर से बचाव

लौंग के एथिल एसीटेट अर्क में एंटी-ट्यूमर गतिविधि पाई गई है, जिस वजह से इसका इस्तेमाल कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए किया जा सकता है। रिसर्च में लौंग के एंटी-ट्यूमर प्रभाव की क्षमता को जांचने के लिए अधिक शोध की सलाह दी गई है।

लिवर व सिरदर्द के लिए फायदेमंद

लौंग के पानी का सेवन लिवर को फायदा पहुंचता है। लिवर इंजरी और सिरदर्द से राहत के लिए लौंग का उपयोग किया जाता है। लौंग का तेल सिर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। लौंग का तेल सूंघने से सिरदर्द कम हो सकता है।

अस्थमा

अस्थमा से होने वाली परेशानी को कम करने में लौंग सहायता कर सकता है। लौंग के तेल की सुगंध नाक की नली को साफ करने में मदद करते हैं। साथ ही अस्थमा, खांसी, जुकाम, साइनस, ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं को शांत कर सकते हैं।

कान का दर्द

कान के दर्द में लौंग के तेल का इस्तेमाल फायदा पहुंचाता है। कान के दर्द के लिए लौंग के तेल को उसमें मौजूद दर्द निवारक और एनेस्थेटिक नेचर की वजह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे थोड़े समय के लिए दर्द का एहसास कम व खत्म हो सकता है।