ये आदतें सुनने की क्षमता पर डालती हैं बुरा असर, जल्दी करें दूर

कई बार लोग कान साफ करते समय ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे व्यक्ति का कान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाता है और वह अपनी सुनने की क्षमता खो देता है। इसके अलावा लोग कई गलतियां भी करते हैं, जिसकी भारी कीमत उन्हें चुकानी पड़ती है। ऐसे में कानों का भी खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कई बार लोग कान की देखभाल में कमी छोड़ देते हैं और इससे उनकी सुनने की क्षमता प्रभावित हो जाती है। देखा जाए तो ज्यादातर लोग कानों का ख्याल नहीं रखते हैं। उनसे जुड़ी कोई जानकारी नहीं है और वे ऐसी गलतियां करते हैं, जिसके परिणाम बुरे हो सकते हैं।

तेज आवाज में संगीत सुनना

जब से मोबाइल आया है तब से लोगों की रुचि संगीत की तरफ ज्यादा हो गई है। ज्यादातर लोग ईयर फोन लगाकर मोबाइल के जरिये संगीत सुनने की लत लग जाए तो यह हानिकारक साबित हो सकता है। अगर इस आदत को हद से ज्यादा फॉलो किया जाए तो ऐसा करने से कानों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

ईयरबड्स की सफाई

देखा गया है कि लोगों को कानों की सफाई से जुड़ी सही जानकारी नहीं होती है, फिर भी वे बाजार में मिलने वाले ईयरबड्स से साफ करते हैं। जानकारों के मुताबिक इस गलती से कान में रैशेज या इंफेक्शन हो सकता है। अगर कान में इंफेक्शन हो जाए तो उसे ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है और कई बार सुनने की शक्ति भी खत्म हो जाती है।

कानों को गीला न रखें

अगर आप पर्यावरण के साथ-साथ अपने कान भी गीले रखते हैं तो यह गलती फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकती है। वैसे तो स्विमिंग करने वाले लोगों में यह समस्या देखने को मिलती है, लेकिन सामान्य लोग भी नहाते समय इस गलती को दोहराते हैं।