Anil Ambani Resigns: सेबी के बैन के बाद अनिल अंबानी ने रिलायंस पावर और R-इंफ्रास्ट्रक्चर के निदेशक पद से दिया इस्तीफा

अनिल धीरुभाई अंबानी ग्रुप (एडीएजी) के चेयरमैन अनिल अंबानी (Anil Ambani) ने रिलायंस पावर और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (Reliance Infrastructure) के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया. इससे पहले सेबी ने अनिल अंबानी के शेयर बाजारों में किसी सूचीबद्ध कंपनी से जुड़ने पर रोक लगा दी थी. रिलायंस पावर ने शेयर बाजार (Share Market) को दी गई सूचना में कहा कि गैर-कार्यकारी निदेशक अनिल अंबानी सेबी के अंतरिम आदेश के बाद कंपनी के निदेशक पद से हट गए हैं.

वजह क्या है

दरअसल, भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) ने अनिल अंबानी के शेयर बाजारों में किसी सूचीबद्ध कंपनी से जुड़ने पर रोक लगा दी थी। इसके बाद से ही माना जा रहा था कि अनिल अंबानी को इस्तीफा देना पड़ेगा।

राहुल सरीन अतिरिक्त निदेशक नियुक्त

वहीं एडीएजी समूह की दोनों कंपनियों ने कहा कि आर-पावर और आर-इन्फ्रा के निदेशक मंडल ने शुक्रवार को राहुल सरीन को पांच साल के कार्यकाल के लिए स्वतंत्र निदेशक के रूप में अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया है. हालांकि यह नियुक्ति अभी आम बैठक में सदस्यों की मंजूरी के अधीन है. 72 वर्षीय राहुल सरीन सिविल सर्वेंट रहे हैं. इन्हाेंने 35 से अधिक वर्षों तक लोक सेवा की है. वह केंद्र सरकार में सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे.

शेयर बाजार को क्या बताया गया

शेयर बाजार को रिलायंस पावर ने बताया है कि सेबी के अंतरिम आदेश के बाद अनिल अंबानी कंपनी के डायरेक्टर पद से हट गए हैं। इसी तरह, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने भी शेयर बाजार को बताया कि अनिल अंबानी ने सेबी के अंतरिम आदेश के अनुपालन में कंपनी के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है।

आपको बता दें कि सेबी ने फरवरी में रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड, उद्योगपति अनिल अंबानी और तीन अन्य व्यक्तियों को कथित रूप से धन निकालने के आरोप में प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित कर दिया था।