गर्मियों में स्किन में सन टैन, पैच, रैशेज, पिगमेंटेशन से कैसे करे बचाव, जाने गर्मियों में कैसे मिलेगी ग्लोइंग स्कीन

MIilk Skin Care: आज कल काम के कारन लोग अपनी स्किन पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते है, साथ ही अब तो गर्मियां आ गयी है गर्मियों में तो स्किन पर काफी नुक्सान होता है। चेहरे पर सन टैन, पैच, रैशेज, पिगमेंटेशन होने लगते हैं जिन्हें हटाने के‍ लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप केवल कच्चे दूध की मदद से गर्मियों में होने वाली स्किन की समस्यालओं को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

सबसे पहले बता दे की, कच्चे दूध में विटामिन ए, डी, बी12, बी6, बायोटिन, पोटेशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो स्किन के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है. इसी तरह अगर आप भी समर स्किन केयर के लिए कुछ अच्छाे विकल्पठ तलाश रहे हैं तो आज ही अपने डेली स्किन केयर रुटीन में कच्चेक दूध को शामिल करें।

कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने के फायदे

क्लीनिंग में आता है काम-
कच्चे दूध का इस्तेमाल आप फेस क्लींजर के रूप में कर सकते हैं. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी, ई और के और प्रोटीन दरअसल कच्चे दूध को माइल्ड एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट बनाता है. जिसकी मदद से स्किन को आसानी से डीप क्लीदन किया जा सकता है.

बेस्ट मॉश्चतराइजर-
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल टोनर के रूप में भी कर सकते हैं. ये आसानी से स्किन पोर्स को छोटाकर स्किन को हाइड्रेट और मॉश्चनराइज करता है.

फेस मास्कस का भी करता है
कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो स्किन पर टैनिंग, पिंपल्सत, झाइयों के दागको दूर करने के काम आता है. आप कच्चे दूध से बने मास्क को फेस पर आसानी से इस्ते माल कर सकती हैं.

ग्लोैइंग स्किन
अगर धूप की वजह से स्किन डल हो गई है तो आप अपने चेहरे को हाइड्रेट करने के लिए और चेहरे को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेेमाल कर सकते हैं.