अजीत डोभाल ने चीनी विदेश मंत्री से बातचीत में LAC पर कही बडी बात, कहा- बॉर्डर से सेना हटाओ, तभी आगे बढ़ेगी बात

नई दिल्ली: आज से भारत  दौरे पर  चीनी विदेश मंत्री वांग यी, आज डेढ़ घंटे तक उनसे भारत में बातचीत हुई। इस दौरान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री को साफ लहजे में कह दिया है कि जब तक वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control -LAC) से चीनी सेना नहीं हटाई जाएगी,  तब तक दोनों देशों के बीच कोई बात नहीं हो सकती।

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, भारत ने शांति की बहाली के लिए राजनयिक, सैन्य स्तर पर सकारात्मक बातचीत जारी रखने की जरूरत पर जोर दिया है. अजीत डोभाल ने वांग यी से कहा है कि सुनिश्चित किया जाए कि कार्रवाई समान और परस्पर सुरक्षा की भावना का उल्लंघन नहीं करती है. एक ही दिशा में काम करें और बकाया मुद्दों को जल्द से जल्द सुलझाएं।

चीन आने का अजीत डोभाल को मिला न्योता-
इस बीच चीन के विदेश मंत्री ने अजीत डोभाल से बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए चीन का दौरा करने का न्योता दिया है. इसपर डोभाल ने सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह तत्काल मुद्दों को सफलतापूर्वक हल करने के बाद चीन की यात्रा कर सकते हैं। डोभाल ने यह भी कहा कि मौजूदा हालात किसी के भी हित में नहीं हैं और शांति से ही दोनों का एक दूसरे के प्रति विश्वास जागेगा।