गर्मी में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, जानें स्किन केयर रुटीन

मार्च का महीना शुरु होते ही गर्मी की तपिश बढ़ने लगती है , चिलचिलाती हुई धूप में लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। गर्मी का असर खासतौर से हमारी त्वचा पर पड़ता है। इन दिनों सन टैन से स्किन झुलस जाती है। इससे बचने के लिए हम कई तरह के नुस्खें अपनाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ अलग और नए नुस्खें बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन का खास ख्याल रख पाएँगे।

हाईड्रेट रखें स्किन

गर्मियों में डीहाईड्रेशन होना स्वाभाविक है, ऐसे में त्वचा को हाईड्रेट रखना ज़रुरी हो जाता है। सुबह खाली पेट पानी पीने से स्किन पर ग्लो आता है। साथ ही दिन भर लगभग 10 ग्लास पानी पीने से पूरा शरीर तरोताज़ा रहता है। अगर ज़्यादा पानी नहीं पी पाते हैं तो खीरा , ककड़ी व मौसमी फलों के जूस का सेवन फ़ायदेमंद होगा।

टमाटर – नींबू का रस

अपने चेहरे को फ़्रेश रखने के लिए टमाटर – नींबू के रस को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं।

संस्क्रीन का करें इस्तेमाल

सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए किसी भी ब्राण्ड की संस्क्रीन इस्तेमाल कर सकते हैं। तो गर्मियों में आप जब भी बाहर निकलें तो संस्क्रीन लगाना ना भूलें ।

खीरा और एलोवेरा फेस पैक

खीरे में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट एजेंट चेहरे की डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर फ्रेश और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. वहीं, एंटी-एजिंग और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से युक्त एलोवेरा दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करके फेस को मॉइश्चाइज रखने का काम करता है.

हल्‍दी और बेसन

हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है. इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और टैन एरिया पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें.