आखिरी 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री तुरंत होगी डिलीट, गूगल एंड्रॉइड ऐप में ला रहा ये फीचर

Google ने अपने Android ऐप में एक नया फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो यूजर्स को अंतिम 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री को तुरंत डिलीट करने की सुविधा देगा। गूगल ने द वर्ज को दिए एक बयान में पुष्टि की कि कंपनी एंड्रॉइड के लिए गूगल ऐप पर अपना ‘क्विक डिलीट’ ऑप्शन शुरू कर रही है और अगले कुछ हफ्तों में ऐप का इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर्स को सुविधा मिलने की उम्मीद है।

लेटेस्ट सर्च हिस्ट्री को आसानी से करें डिलीट

यह चेक करने के लिए कि क्या आपको अपडेट प्राप्त हुआ है, आपको केवल गूगल का एंड्रॉइड ऐप खोलना है, अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करना है, और “डिलीट लास्ट 15 मिनट” ऑप्शन देखना है। इस कार्यक्षमता के साथ, आप कुछ टैप से अपने सबसे लेटेस्ट सर्च हिस्ट्री को आसानी से डिलीट कर सकेंगे।

2021 में की थी घोषणा लेकिन डेडलाइन से चूक गई

गौर करने वाली बात यह है कि गूगल अपने एनु्अल डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस I/O 2021 में पहले ही घोषणा कर चुका थी कि वे एक ऐसा फीचर पेश करेगी जो यूजर्स को गूगल अकाउंट मेनू से एक टैप से अपनी लास्ट 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री को जल्दी से हटाने में सक्षम बनाएगी। यह फीचर गूगल के iOS ऐप में जुलाई में आया था। उस समय, कंपनी ने कहा था कि वह इसे अपने एंड्रॉइड ऐप और वेब पर इस साल (2021) के अंत में रोल आउट करेगी।

हालांकि, कंपनी अपनी 2021 की डेडलाइन से चूक गई और बहुत इंतजार के बाद, कंपनी अब अपने एंड्रॉइड ऐप यूजर्स के लिए इस सुविधा को शुरू कर रही है।

लास्ट 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री को हटाना ही एकमात्र ऑप्शन नहीं

बता दें कि, लास्ट 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री को हटाना ही एकमात्र ऑप्शन नहीं है जो गूगल अपने यूजर्स को प्रदान करता है। कंपनी यूजर्स को तीन महीने, 18 महीने और 36 महीने के बाद अपनी सभी सर्च हिस्ट्री को ऑटोमैटिकली डिलीट करने की सुविधा भी देती है।

गूगल सर्च हिस्ट्री को ऑटोमैटिकली ऐसे करें डिलीट-

  • अपने एंड्रॉइड फोन या टैबलेट पर, गूगल ऐप खोलें।
  • सबसे ऊपर दाईं ओर, अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें -> सर्च हिस्ट्री -> कंट्रोल्स पर जाएं।
  • “वेब और ऐप एक्टिविटी” कार्ड पर, ऑटो-डिलीट पर टैप करें।
  • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  • Search history

इसके अलावा, आप अपने गूगल अकाउंट की कुछ एक्टिविटी जैसे यूट्यूब हिस्ट्री, लोकेशन हिस्ट्री समेत अन्य चीजों को भी ऑटोमैटिकली डिलीट कर सकते हैं।

ऐसे करें डिलीट-

  • अपने एंड्रॉइड फोन पर अपने डिवाइस की सेटिंग ऐप खोलें -> गूगल पर जाएं -> मैनेज यूअर गूगल अकाउंट पर जाएं।
  • सबसे ऊपर, डेटा एंड पर्सनलाइजेशन पर टैप करें।
  • ‘एक्टिविटी कंट्रोल’ के अंतर्गत, मैनेज यूअर एक्टिविटी कंट्रोल्स पर टैप करें।
  • ‘वेब और ऐप एक्टिविटी’, ‘यूट्यूब हिस्ट्री’ या ‘लोकेशन हिस्ट्री’ के नीचे, ऑटो-डिलीट पर टैप करें।
  • आप अपनी एक्टिविटी को कितने समय तक रखना चाहते हैं, इस ऑप्शन पर टैप करें -> नेक्स्ट -> अपनी पसंद को सेव करने के लिए कंफर्म करें।