ग्राहकों को महंगाई का एक और करंट, बढ़ गए PNG के दाम

मार्च के महीने में आम लोगों को महंगाई का एक और झटका लगा है। दरअसल, पाइप्ड नेचुरल गैस यानी पीएनजी की कीमतों में एक  रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बारे में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने मैसेज के जरिए ग्राहकों को जानकारी दी है।

ग्राहकों को भेजे गए मैसेज में लिखा है

इनपुट गैस की लागत में आंशिक रूप से बढ़ोतरी को कवर करने के लिए घरेलू पीएनजी की कीमत में इजाफा किया गया है। 24 मार्च से 1.00 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की गई है। दिल्ली में लागू मूल्य 36.61 रुपये/एससीएम (वैट सहित) होगा। इस बढ़ोतरी से पहले दिल्ली में डोमेस्टिक पीएनजी की कीमत 35.61 रुपये प्रति एससीएम थी। पीएनजी की कीमतों में आखिरी बार इसी साल जनवरी में बढ़ोतरी हुई थी। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने तब पीएनजी की कीमतों में 50 पैसे का इजाफा किया था।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इन बढ़ते दामों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है और ट्वीट के जरिए सभी बढ़े हुए दामों का हवाला देते हुए सुबह को ‘महंगाई वाली मॉर्निंग’ करार दिया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि अब घर की गैस के साथ ऑटो, टैक्सी, बस किराया भी बढ़ेगा.

जानिए आपके इलाके में पीएनजी के नए दाम क्या हैं

  • नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद 86 रुपये प्रति SCM
  • करनाल और रेवाड़ी- 42 रुपये प्रति SCM
  • गुरुग्राम- 81 रुपये प्रति SCM
  • मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली- 37 रुपये प्रति SCM
  • अजमेर, पाली और राजसमंद- 023  रुपये प्रति SCM
  • कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर- 50  रुपये प्रति SCM

50 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर

22 मार्च को गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में प्रति 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 949.50 रुपये  हो गए हैं. कोलकाता में गैस सिलेंडर अब 976 रुपये के रेट पर मिलेगा और चेन्नई में 965.50 रुपये प्रति सिलेंडर के लिए देने होंगे. वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  में 987.50 रुपये प्रति सिलेंडर के दाम हो गए हैं.

आज पेट्रोल-डीजल नहीं हुआ महंगा

लगातार दो दिन से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे थे पर आज इनके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कल के ही स्तरों पर पेट्रोल-डीजल के दाम बरकरार रखे हैं. दिल्ली में राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम कल के स्तरों पर हैं और 97.01 रुपये प्रति लीटर पर हैं, दिल्ली में आज डीजल 88.27 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.