पुरुषों की सेहत के लिए जानलेवा है ये चीजें, भूल कर भी न करें इनका सेवन

कहा जाता है कि “इंसान के दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है।” हमारे लिए सबसे ज्यादा जरुरी चीज खाना है लेकिन कई पुरुष ऐसे होते है जो अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई चीजें ऐसी खा लेते है जो जानलेवा होती है। हमे हमेशा ऐसे खाने का सेवन करना चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और सेहतमंद हो। कई ऐसी चीजें है जो पुरुषों की सेहत पर गलत असर डालने के साथ-साथ उनकी फर्टिलिटी, स्पर्म काउंट और सेक्सुअल हेल्थ को भी भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कौन सी चीजें हैं सेवन पुरुषों को नहीं करना चाहिए:

  1. फास्ट फूड है जानलेवा

आजकल सभी लोग चाहे वो छोटा हो या बड़ा सभी फ़ास्ट फ़ूड का सेवन रोजमर्रा की जिंदगी में करते है। कई बार हमारे बड़े हमे कहते है कि, फास्ट फूड हेल्थ के हानिकारक है लेकिन हम मजाक मान लेते है। इससे मोटापा बढ़ता है और इसकी वजह से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने लगता है और स्पर्म मोबिलिटी भी कम हो जाती है।

  1. फ्रेंच फ्राइज

अक्सर हम सोचते है कि फ्रेंच फ्राइज में तो सिर्फ आलू होता है और ये तो हम हमेशा ही खाते है लेकिन आपको बता दें कि फ्रेंच फ्राइज पुरुषों की हेल्थ के लिए ख़राब है। इसमें मौजूद एक्रिलामाइड नामक पदार्थ पाया जाता है जो एक कैंसर पैदा करने वाला कंपाउंड होता है।

  1. ट्रांस फैट

सेहत के लिए ट्रांस फैट काफी खतरनाक होता है और इसे पुरुष और महिला दोनों के लिए ही खराब माना जाता है। आपको बता दें कि, ट्रांस फैट ज्यादातर फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड और पैक्ड फूड में पाया जाता है। ट्रांस फैट हमारी सेहत के लिए जानलेवा है इससे हार्ट डिसीज का खतरा काफी बढ़ा देता है। ट्रांस फैट के अधिक सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो जाता है।

  1. प्रोसेस्ड मीट

ऐसा कहा जाता है कि, मीट हाई प्रोटीन होता है लेकिन क्या आप जानते है कि यह भी आपकी सेहत के लिए ख़राब है। आपको बता दें कि, ऐसे मीट प्रोडक्ट जिनका टेस्ट और लाइफ बढ़ाने के लिए उनमें कई तरीके से प्रिजर्वेटिव्स, नमक और अन्य केमिकल मिलाए जाते हैं, उन्हें प्रोसेस्ड मीट कहते हैं। प्रोसेस्ड मीट के सेवन से कई बीमारियां जन्म लेती हैं। प्रोसेस्ड मीट के अधिक सेवन से स्पर्म काउंट में कमी आने लगती है हालांकि स्टडी में चिकन और स्पर्म काउंट से कोई नुकसान नहीं बताया गया है।

  1. सोया

जो लोग बॉडीबिल्डिंग करते है वो अक्सर ही सोया का सेवन करते है। सोयाबीन प्रोटीन में हाई होते है लेकिन यह भी सेहत के लिए ख़राब मन जाता है। ऑक्सफोर्ड जर्नल की एक स्टडी में बताया गया है कि सोया प्रोडक्ट के अधिक सेवन से पुरुषों में कई साइड इफेक्ट देखे गए हैं।