Petrol-Diesel Price: आम आदमी दोहरी मार, LPG के बाद पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई बढोतरी; जानें अपने राज्य के दाम

देश में पांच राज्यों के चुनाव के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढोतरी के बाद भी देश में लंबे समय तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की गयी थी, लेकिन चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, जिससे आम आदमी की जेब में बडा झटका लगा है।

सरकारी तेल कंपनियों ने 137 दिनों बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के भाव 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए हैं। पिछले साल नवंबर के बाद ये पहली बढ़ोतरी है।

जानें अपने राज्य की कीमत-

दिल्ली में मंगलवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.21 रुपए और डीजल की कीमत 87.47 रुपए हो गई. मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 110.78 रुपये प्रति लीटर है जबकि एक लीटर डीजल के दाम 94.94 रुपये प्रति लीटर है।

तमिलनाडु के राजधानी चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के भाव 102.2 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल की कीमत 92.23 रुपये है. वहीं, कोलकाता में आज पेट्रोल के दाम 105.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 90.59 रुपये प्रति लीटर हैं।

न्यूज एजेंसी की खबर के मुताबिक-

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को दो डीलरों ने सोमवार देर रात बताया कि, राज्य के ईंधन खुदरा विक्रेता मंगलवार से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि करेंगे। डीलरों ने कहा कि उन्हें तेल कंपनियों से मंगलवार के खुदरा भाव की जानकारी मिली है।

तीन राज्य द्वारा संचालित ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन भारत में ईंधन खुदरा बिक्री पर हावी हैं और अपनी कीमतों को एक साथ बढ़ाते हैं।