UP MLC Election 2022: BJP ने 6 और उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान, जानें किसे मिला मौंका?

लखनऊ: यूपी चुनाव में बीजेपी ने बडी जीत हासिल की। 9 अप्रैल को होने वाले विधान परिषद के चुनाव के लिए बीजेपी ने सोमवार को नामांकन के आखिरी दिन 6  और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। जारी की गई सूची में सुभाष यदुवंश, अविनाश सिंह चौहान, विनीत सिंह, शैलेंद्र प्रताप सिंह, सुदामा सिंह पटेल और बृजेश सिंह प्रिशु को उम्मीदवार बनाया गया है।

बता दें कि, यूपी में बुधवार को MLC चुनाव नामांकन की तारीख बढ़ा दी गई है। अब 19 मार्च की जगह 21 मार्च तक प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल कर सकेंगे। 36 सीटों पर होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए नामांकन 15 मार्च से शुरू हुआ है। इन सीटों के लिए 9 अप्रैल को चुनाव होना है और नतीजे 12 अप्रैल को आएंगे।

यूपी में क्या है विधान परिषद चुनाव की प्रक्रिया-
विधान परिषद में 6 साल के लिए सदस्य चुने जाते हैं. यूपी में परिषद की कुल 100 सीटें हैं, जिन्हे अलग-अलग तरीके से चुना जाता हैं। 100 में से 36 सीटें स्थानीय निकायों के प्रतिनिधि चुनते हैं. इसके अलावा कुल 100 सीटों में से 1/12 यानी 8-8 सीटें शिक्षक और स्नातक क्षेत्र के लिए आरक्षित हैं. वहीं, 10 अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों को राज्यपाल विधान परिषद के रूप में मनोनीत करते हैं. बाकी बची 38 सीटों पर विधानसभा के विधायक वोट करते हैं और विधान परिषद के विधायक चुनते हैं।

सपा के पास बहुमत-

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में कुल 100 सदस्य हैं, जिनमें बहुमत के लिए 51 का आंकड़ा चाहिए. उच्च सदन में 48 सीटों के साथ सपा बहुमत में है जबकि बीजेपी के पास 36 सदस्य हैं. हालांकि, विधानसभा चुनाव के दौरान सपा के 8 सदस्यों ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. वहीं, बसपा के एक एमएलसी भी बीजेपी में पहुंच गए।