महाभारत में भीम का रोल करने वाले प्रवीण कुमार सोबती का 75 वर्ष की आयु में हुआ निधन

बीआर चोपड़ा की महाभारत में भीम की भूमिका निभाने के लिए लोकप्रिय अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। कुमार की बेटी निकुनिका ने जानकारी देते हुए बताया कि, “कल रात लगभग 9.30 बजे उनका निधन हो गया। उन्हें दिल का दौरा पड़ा। उनका दिल्ली में घर पर ही निधन हो गया।”

भीम की भूमिका निभाने के अलावा, जिसने उन्हें एक घरेलू नाम बना दिया, कुमार ने अमिताभ बच्चन-स्टारर शहंशाह और धर्मेंद्र की लोहा सहित कई फिल्मों में भी अभिनय किया। उनके श्रेय की अन्य फिल्मों में आज का अर्जुन, अजूबा और घायल शामिल हैं।

चार बार के एशियाई खेलों के थे पदक विजेता-
अभिनेता बनने से पहले, प्रवीण एक हथौड़ा और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता, उन्होंने 1968 मैक्सिको और 1972 म्यूनिख ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। उन्होंने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में डिप्टी कमांडेंट के रूप में भी काम किया।

बीएसएफ के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने दी श्रद्धांजलि-
बीएसएफ के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने दिवंगत अभिनेता को श्रद्धांजलि दी। ट्वीट में लिखा है, “बी आर चोपड़ा की महाभारत में श्री प्रवीण कुमार सोबती द्वारा निभाई गई ‘भीम’ की प्रतिष्ठित भूमिका ‘सौम्य दिग्गज’ की यादें वापस लाती रहेगी।”

कुमार की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए, बीएसएफ ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, “बीएसएफ के महानिदेशक और सभी रैंकों ने श्री प्रवीण कुमार सोबती, पूर्व डिप्टी कमांडेंट, अर्जुन अवार्डी, दो बार के ओलंपियन (1968 मैक्सिको गेम्स और 1972 म्यूनिख गेम्स) के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त किया। ) और चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य)।