कक्षा में हिजाब का मामला कर्नाटक से पंहुचा मध्यप्रदेश, MP के स्कूलों में भी हिजाब पर लगेगा बैन, होगा एक ड्रेस कोड

भोपाल: कर्नाटक स्कूल-कॉलेज में हिजाब पहनकर बैठने का विवाद अब धीरे-धीरे दूसरे राज्यों तक पहुंच गया है। कर्नाटक के बाद अब मध्य प्रदेश के स्कूलों में भी हिजाब पर प्रतिबंध लगेगा। शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इस संबंध में बड़ा बयान देते हुए मंगलवार को कहा कि, स्कूलों में केवल ड्रेस कोड लागू होग. हिजाब स्कूल ड्रेस का हिस्सा नहीं है। मंत्री परमार ने कहा कि, हम अनुशासन को प्राथमिकता देंगे. स्कूल में सभी विद्यार्थियों का एक ड्रेस कोड होगा। स्कूल शिक्षा विभाग इसके लिए गाइडलाइन जारी करेगा। अगले शिक्षा सत्र से ड्रेस कोड की सूचना प्रेषित करेंगे ताकि सभी विद्यार्थियों में समानता का भाव रहे।

नए ड्रेस कोड पर शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा, “हम स्कूलों में समानता और अनुसाशन का पालन करवाने के लिए नए ड्रेस कोड पर विचार कर रहे हैं. समाज में समानता जरूरी है. इससे स्कूलों की अलग पहचान बनेगी. उसके लिए हम सभी विद्यार्थियों के लिए ड्रेस कोड तय करने जा रहे हैं. इस पर काम चल रहा है. आगे आने वाले कुछ दिनों में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.”

ड्रेस कोड होगा तय: शिक्षा मंत्री-
क्या हिजाब पर बैन लगेगा, इस सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री परमार ने कहा, “जो ड्रेस कोड तय होगा, उससे अलग ड्रेस पहनने की अनुमति नहीं दी जाएगी. जो विद्यार्थी के लिए अनुमत होगा, वही पहनने की अनुमति होगी.” यह पूछे जाने पर कि क्या हिजाब पहनकर स्कूल आना गलत है? इस पर उन्होंने कहा, “मेरा मतलब हिजाब से नहीं बल्कि किसी ही प्रकार की ड्रेस से है, जो स्कूल के लिए तय नहीं है.”